Mughal Harem: मुगल हरम में औरतों को बिना छुए इस तरीक़े से पता लगाते थे बीमारी, मौक़ा पाकर हकीम के हाथ से औरतें सहलाती थी बदन

अकबर के बाद जहांगीर के शासन मे हरम सबसे अधिक चर्चा में था। यह मुगल बादशाह अधिकांश समय हरम में बिताता था, जिसमें वह शराब पीता था और महिलाओं के साथ वक्त बीताता था।
 

अकबर के बाद जहांगीर के शासन मे हरम सबसे अधिक चर्चा में था। यह मुगल बादशाह अधिकांश समय हरम में बिताता था, जिसमें वह शराब पीता था और महिलाओं के साथ वक्त बीताता था। उसने हरम के लिए भी कई कड़े नियम बनाए थे।

इनमें से एक नियम था कि हरम की कोई महिला बीमार होने पर भी बाहर नहीं जा सकती थी। हकीम भी हरम की किसी औरत को बीमारी का पता लगाने के लिए छू नहीं सकता था, यह नियम और भी हैरान करने वाला था।

मुगल सल्तनत में हरम बहुत महत्वपूर्ण था क्योंकि यह मुगल बादशाहों के आराम और सुख का केंद्र था। इसे खास तौर से किले के उस भाग में बनाया गया था जहां किसी भी पुरुष के जाने पर प्रतिबंध लगा था। बादशाह ही हरम जाता था। बादशाह की सुरक्षा करने के लिए किन्नर तैनात थे।

हकीम हरम में किसी की बीमारी का इलाज करने जाता था, लेकिन वह न तो किसी को देख सकता था और न किसी को छू सकता था, फिर भी उसे बीमारी का पता लगाना होता था। इसके लिए एक विशिष्ट प्रक्रिया लागू की गई।

जहांगीर का हरम अकबर से कम नहीं था।

मुगल बादशाह अकबर का हरम सबसे बड़ा था, जिसमें अबुल फजल के अनुसार पांच हजार से अधिक महिलाएं थीं. जहांगीर का हरम भी कम नहीं था, लेकिन उसने महिलाओं की संख्या और नियमों को सीमित कर दिया था।

उसने हरम की सुरक्षा करने के लिए विशेष रूप से तुर्की महिलाओं को लगाया था। बाहर सुरक्षा करना किन्नरों का काम था। इसके लिए उन्हें पद के हिसाब से भी वेतन मिलता था।

चिकित्सक बीमारी को इस तरह जानते थे

ब्रिटेन के लेखक जॉन मार्शल ने कहा कि हरम में महिलाएं अक्सर बीमार होती थीं और इन्हें इलाज के लिए बाहर जाने की अनुमति नहीं थी। उन्होंने लिखा कि हकीम को भी हरम की औरतों को हाथ लगाने की अनुमति नहीं थी।

वह बीमारी के बारे में बिना हाथ लगाए जानना भी मुश्किल था। हालांकि हकीमों ने नाड़ी का टुकड़ा निकाल लिया था, इसका पता लगाना असंभव था।

रूमाल की बीमारी

हकीम मरीज की बीमारी का पता लगाने के लिए उसके पूरे शरीर पर एक रुमाल रगड़ते थे. फिर रुमाल को कुछ देर के लिए पानी से भरे एक बर्तन में रख दिया जाता था। उस जार से निकलने वाली खुशबू से ही हकीम को मरीज की बीमारी का पता लगाना होता था। इसी आधार पर मरीज को दवा दी जानी चाहिए थी।

हरम में क्या हुआ

हजारों महिलाएं हरम में रहती थीं, लेकिन बहुत कम महिलाएं बादशाह के बिस्तर तक पहुंच पाती थीं. बाकी का काम नाच-गाना, संगीत सुनाना, शराब देना और हरम की अन्य व्यवस्थाओं को देखना था।

राजा यहीं आराम करता था। यहां पर बादशाह की सुरक्षा करने के लिए सिर्फ किन्नर सैनिकों को नियुक्त किया गया था, ताकि हरम की पत्नी से बादशाह को कोई खतरा न हो।