Nexon और Creta की खटिया खड़ी करने आ रही है नई SUV गाड़ी, माइलेज 25 किलोमीटर प्रति लीटर तो फिचर्स में है एकदम बवाल

अंतरराष्ट्रीय कॉम्पैक्ट एसयूवी बाजार गर्म है। देश में भी कंपनियां एक के बाद एक अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी पेश कर रही हैं।
 

अंतरराष्ट्रीय कॉम्पैक्ट एसयूवी बाजार गर्म है। देश में भी कंपनियां एक के बाद एक अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी पेश कर रही हैं। ये कारें बेहतरीन विकल्प बनकर सामने आ रही हैं, चाहे शहरी हो या ग्रामीण। ये वरदान हैं, खासकर छोटे परिवारों के लिए। ये कारें पूरी तरह से कंफर्ट, स्पेस और फीचर्स से लैस हैं, और माइलेज और परफॉर्मेंस बेहतरीन हैं। फिलहाल देश में टाटा नेक्सॉन, ह्युंडई क्रेटा और किआ सेल्टॉस जैसे कॉम्पैक्ट एसयूवी लोकप्रिय हैं। साथ ही, होंडा अब पूरी तरह से इस बाजार में आने के लिए तैयार है और 4 सितंबर को अपनी SUV एलिवेट पेश करेगी। लेकिन वह एसयूवी जिसने देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी की शुरुआत की, अब बाजार में वापसी करने जा रही है। ये कार भी बहुत अच्छी थी और अब पूरी तरह से बदल गई है।

यहां पर हम रिनॉल्ट डस्टर (Renault Duster) की बात कर रहे हैं। अब देश की सबसे बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी डस्टर में नए इंजन और नए डिजाइन हैं। बताया जा रहा है कि कंपनी अब 2024 में इसे शुरू कर सकती है। डस्टर में आप देखने वाले बदलावों को जानें।

इंजन होगा पावरफुल

अब डस्टर में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन उपलब्ध है। इस बार कंपनी हाईब्रिड इंजन दे सकती है। माना जाता है कि नई डस्टर 25 किलोमीटर प्रति लीटर से भी अधिक माइलेज देगा। डस्टर भी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। डस्टर पहले की ही तरह 4×4 का ऑप् शन दे सकता है। यदि ऐसा होता है, तो डस्टर पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी जो फोर-टू-फोर ऑफर देगी।

फीचर्स भी होंगे कमाल

डस्टर भी इस बार शानदार फीचर्स और सुंदर इंटीरियर प्रस्तुत करेगा। कार में 8 एयरबैग, लैदर फिनिश सीट्स, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल सीट्स, हिल होल्ड और डिसेंट कंट्रोल, एबीएस, ईबीडी, 360 डिग्री कैमरा, एडीएएस और एक इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट होता है।

क्या होगी कीमत

डस्टर की कीमत को लेकर फिलहाल कंपनी ने कोई घोषणा नहीं की है। लेकिन इसकी कीमत 10 लाख से 18 लाख रुपये के बीच हो सकती है। कंपनी बजट से लेकर प्रीमियम कैटेगरी के कई संस्करणों को बाजार में उतारेगी। साथ ही इस कार का इलेक्ट्रिक संस्करण भी चर्चा का विषय है। कंपनी पेट्रोल डस्टर और EV डस्टर भी बना सकती है।

इनका भी आएगा अपडेट

साथ ही, रिनॉल्ट अपनी तीन कारों में से एक का अपडेटेड संस्करण भी पेश करने की तैयारी कर रही है। इसमें काइगर, क्विड और ट्राइबर शामिल हैं। इन तीनों कारों को बेहतर फीचरों और इंजन में कुछ बदलावों के साथ बाजार में उतारा जा सकता है। तीनों अपडेट भी 2024 में पेश होने की उम्मीद है। कंपनी अभी तक नहीं बताई है कि तीनों कारों में क्या बड़े बदलाव किए जाएंगे।