टायरो में यूं ही नही बल्कि खास वजह। के चलते बनाए जाते है काटे, वजह जाकर आप भी करेंगे सलाम

टायरों पर काटे क्यों होते हैं, इसका जवाब एक अच्छे तुर्रमखा के पास भी नहीं है; वे इसे ऐसे नहीं बनाते हैं। जब आप कार या बाइक के टायर देखते हैं
 

टायरों पर काटे क्यों होते हैं, इसका जवाब एक अच्छे तुर्रमखा के पास भी नहीं है; वे इसे ऐसे नहीं बनाते हैं। जब आप कार या बाइक के टायर देखते हैं, तो आपको यह सवाल जरूर आता है कि वे क्यों काटे गए हैं। ज्यादातर लोग मैन् युफैक् चरिंग डिफेक् ट समझकर इसे नजरअंदाज कर देते हैं।

चौंकाने वाली बात यह है कि यह कोई निर्माण-संबंधी खराबी नहीं है। यह एक योजना के अनुसार बनाया गया है। टायरों में रबर के कांटों का विशेष उद्देश्य था।आइये जानते हैं कि वे क्या कहते हैं और उनके साथ जुड़ी जानकारी क्या है।

1 इस नाम से जाना जाता है टायर पर मौजूद काटो को

आपकी जानकारी के लिए, टायर पर मौजूद इन रबर के कांटों को Vent Spews कहा जाता है। इसका अर्थ है कि कुछ बाहर निकल गया है। इनका उद्देश्य टायरों की कार्यक्षमता को बढ़ाना है। आसान शब्दों में, गाड़ी चलने के दौरान टायर पर दबाव बनाया जाता है, इसे कम करने के लिए बनाया गया है।

2 टायर पर इस लिए जरुरी होते है कटे

आपको बता दें कि वे खुद ब खुद बन जाते हैं, जो बहुत जरूरी है। टायर बनाते समय, लिक्विड रबर को मोल्डिंग मशीन में डाला जाता है, जिससे हवा पूरी तरह बाहर निकल जाए, इसलिए वेंट स्प्यूज दिए जाते हैं। टायर की मजबूती कम हो जाएगी अगर हवा रबर के बीच में रह जाएगी। लेकिन वेंट स्प्यूज से ये हवा बाहर निकलती है, जिससे ये रबर टायर निब्स बन जाती है।

3 टायर की क़्वालिटी बताते है यह काटे

यदि कोई टायर इन कांटे से युक्त है तो वह अच्छा है। यही कारण है कि अगली बार आप ऐसे टायर खरीदते हैं तो आपको लगता है कि यह एक लाभदायक सौदा है।

4 गाड़ी में इससे फर्क नहीं पड़ता है

आपको बता दें कि टायर निब्स होने से गाड़ी का माइलेज कम हो जाता है। जबकि ऐसा कुछ नहीं होता। ये किसी भी तरह से कार की माइलेज को प्रभावित नहीं करते। इससे बचना चाहिए, इसलिए अगली बार नई कार खरीदने से बचें या पहले से मौजूद कार में टायर बदलें। तो अफवाहों से बचें। आप चाहें तो इन्हें टायर से हटा दें।