भारत ही अकेला नहीं बल्कि इन देशों को भी 15 अगस्त को मिली थी आजादी, जाने उन देशों में कैसे है हालात

15 अगस्त एक ऐसा दिन है जो हर भारतवासी के लिए बहुत खास होता है, क्योंकि इस दिन स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। भारत ने लंबे संघर्ष के बाद 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिशों के राज से आजादी हासिल की थी।
 

15 अगस्त एक ऐसा दिन है जो हर भारतवासी के लिए बहुत खास होता है, क्योंकि इस दिन स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। भारत ने लंबे संघर्ष के बाद 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिशों के राज से आजादी हासिल की थी। इस साल देश अपनी आजादी का 76 वां साल मना रहा है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि 15 अगस्त को सिर्फ भारत का ही इंडिपेंडेंस डे नहीं होता बल्कि 15 अगस्त को भारत के अलावा कई और देश भी आजाद हुए थे। आइए हम आपको बताते हैं भारत के अलावा उन 4 देशों के बारे में जो अपना स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाते हैं।

नॉर्थ और साउथ कोरिया

जापान की गुलामी में घिरे हुए नॉर्थ और साउथ कोरिया को कड़े संघर्ष के बाद 15 अगस्त 1945 को ही स्वतंत्रता मिली थी। दरअसल, अमेरिकी और सोवियत की आर्मी ने मिलकर कोरिया पर जापान के कब्जे को खत्म किया था और 1948 में इसे नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया दो देशों में अलग कर दिया गया था।

बहरीन 

आपको जानकर हैरानी होगी भारत की तरह बहरीन भी 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। हालांकि बहरीन को 1971 में अंग्रेजों की गुलामी से आजादी मिली थी। उस दौर में ब्रिटिश शासक बहरीन, अरब और पुर्तगाल सहित कई द्वीप समूह पर शासन करते थे।

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य 

भारत की तरह ही रिपब्लिक ऑफ कांगो भी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाता है। दरअसल, इसी दिन 1960 में इस देश को फ्रांस से पूरी तरह से स्वतंत्र घोषित किया गया था।

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य इस दिन को कांगोलेस नेशनल डे के रूप में मनाता है। बता दें कि यह देश अफ्रीका महाद्वीप के बीच में स्थित है।

लिकटेंस्टीन 

लिकटेंस्टीन देश भी भारत के साथ ही 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। दरअसल, यह दुनिया छठां सबसे छोटा देश है, ये स्वतंत्रता से पहले जर्मनी के कंट्रोल में था।

लेकिन 1940 में 15 अगस्त को यहां राष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया और तब से हर 15 अगस्त को लिकटेंस्टीनवासी इस दिन को खास तरीके से सेलिब्रेट करते हैं।