पंजाब या गोवा नही बल्कि इस राज्य के लोग शराब पीने में सबसे आगे, सुबह आंख खुलते ही ठेके के बाहर लगती है लाइन

कुछ लोग कभी-कभी शराब पीते हैं, लेकिन बहुत से लोग शराब की लत हैं और हर दिन शराब पीते हैं। लेकिन देश भर में शराब पीने वाले लोग हैं। बात शराब पीने वालों की होती है, तो देश में बहुत से लोग शराब पीते हैं।
 

कुछ लोग कभी-कभी शराब पीते हैं, लेकिन बहुत से लोग शराब की लत हैं और हर दिन शराब पीते हैं। लेकिन देश भर में शराब पीने वाले लोग हैं। बात शराब पीने वालों की होती है, तो देश में बहुत से लोग शराब पीते हैं।

इनकी संख्या भी देश भर में अलग-अलग है। हम आज इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि देश के कौन से राज्य में सबसे अधिक शराब पी जाती है।

इन राज्यों में होता है सबसे अधिक सेवन

एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में लगभग 16 करोड़ लोग अल्कोहल का सेवन करते हैं। इनमें 95% पुरुष 18 से 49 वर्ष की आयु में हैं। सर्वे कंपनी क्रिसिल की एक रिपोर्ट के अनुसार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में 2020 में देश में बिकी शराब का लगभग 45% सेवन हुआ था।

  • छत्तीसगढ़ सबसे अधिक शराब पीने वाले राज्यों में पहला है। छत्तीसगढ़, जहां लगभग 3 करोड़ लोग रहते हैं, लगभग 35,6% लोग शराब पीते हैं। 
  • इस सूची में त्रिपुरा का नाम दूसरे स्थान पर है। त्रिपुरा में लगभग ३४.७ प्रतिशत लोग शराब पीते हैं। जिनमें से लगभग 13.7% लोग तो नियमित रूप से शराब पीते हैं।
  • तीसरे स्थान पर आने वाले आंध्र प्रदेश में लगभग 34.5% लोग नियमित रूप से शराब पीते हैं।
  • पंजाब इस लिस्ट में चौथे स्थान पर है। पंजाब राज्य की लगभग 3 करोड़ लोगों में से लगभग 28 प्रतिशत लोग शराब पीते हैं। इनमें से 6% नियमित रूप से शराब पीते हैं।
  • पांचवें स्थान पर स्थित अरुणाचल प्रदेश की लगभग २८ प्रतिशत जनसंख्या शराब पीती है। 
  • इस लिस्ट में छठे स्थान पर गोवा है। यहां की करीब 26.4% आबादी शराब पीती है। 
  • NFHS की रिपोर्ट के अनुसार, केरल में 19.9 प्रतिशत लोग शराब पीते हैं। इस लिस्ट में यह राज्य सातवां स्थान पर है।
  • इस लिस्ट में लगभग 10 करोड़ लोगों का पश्चिम बंगाल आठवां स्थान पर है। 1.4 करोड़ लोग, यानी देश की करीब 14% आबादी, शराब पीती है।

संख्या के लिहाज से देखें तो इकॉनोमिक रिसर्च एजेंसी ICRIER और लॉ कंसल्टिंग फर्म PLR Chambers की रिपोर्ट बताती है कि देश में सबसे अधिक शराब पीने वालों की संख्या उत्तर प्रदेश राज्य में है और इसके बाद पश्चिम बंगाल का नंबर आता है।