मुकेश अंबानी से लेकर रतन टाटा और गौतम अडानी तक के पुरानी तस्वीरें हुई वायरल, अरबपति व्यापारियों के ओल्ड फ़ोटोज़ देख हर कोई हैरान

आज हमारे देश में रतन टाटा से लेकर धीरुभाई अंबानी और आनंद महिंद्रा जैसे कई बिजनेसमैन मौजूद है जिन्होंने देश को एक अलग मकाम तक पहुंचाया है।
 

आज हमारे देश में रतन टाटा से लेकर धीरुभाई अंबानी और आनंद महिंद्रा जैसे कई बिजनेसमैन मौजूद है जिन्होंने देश को एक अलग मकाम तक पहुंचाया है। आज हम आपको उन सभी बिजनेसमैन की जवानी के दिनों की फोटो को दिखने जा रहे हैं।

आनंद महिंद्रा

उद्योगपति हरीश महिंद्रा और इंदिरा महिंद्रा के घर 1 मई 1955 को आनंद गोपाल महिंद्रा का जन्म हुआ था। मुंबई शहर में जन्मे आनंद महिंद्रा की दो बहने हैं जिनका नाम अनुजा शर्मा और राधिका नाथ है। आनंद महिंद्रा “महिंद्रा एंड महिंद्रा” ग्रुप के संस्थापक जगदीश चंद्र महिंद्रा के पोते हैं।

धीरुभाई अंबानी और अंबानी ब्रदर्स

स्वर्गीय बिजनेसमैन धीरुभाई अंबानी के बड़े मुकेश अंबानी का जन्म 1957 में यमन कंट्री के एडन सिटी में हुआ था। धीरुभाई अंबानी और कोकिला बहन अंबानी उस समय उसी शहर में रहते थे और वह पर काम करते थे।

मुकेश अंबानी की तरह ही उनके छोटे भाई अनिल अंबानी भी बहुत ही बड़े और जाने-माने बिजनेसमैन है। अंबानी ब्रदर्स की दो बहनें है जिनका विवाह हो चुका है।

गौतम अड़ानी

देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन गौतम अड़ानी 24 जून 1962 गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद में जन्मे थे। सामान्य जैन परिवार जन्मे गौतम अडानी के पिताजी का नाम शांतिलाल अडानी और माता का नाम शांताबेन अडानी था। वे पेशे से एक छोटे कपड़े के व्यापारी थे।

अजीम प्रेमजी

भारत के सबसे बड़े कारोबारियों की लिस्ट में शामिल अजीम प्रेमजी का जन्म 24 जुलाई, 1945 को बॉम्बे में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनके पिता मोहम्मद हाशिम प्रेमजी बर्मा के चावल के राजा के तौर पर मशहूर थे।

उस समय पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के संस्थापक मुहम्मद अली जिन्ना ने प्रेमजी के पिता को पाकिस्तान में रहने के लिए आमंत्रित भी किया, लेकिन उन्होंने अस्वीकार कर भारत में रहने का फैसला किया।

कुमार मंगलम बिड़ला

जाने माने बिजनेसमैन कुमार मंगलम बिड़ला का जन्म राजस्थान के एक मारवाड़ी व्यवसायी बिड़ला परिवार में हुआ था। चार्टर्ड एकाउंटेंट कुमार मंगलम बिड़ला  ने लंदन बिजनेस स्कूल से एमबीए की डिग्री हासिल की। इ

तना ही वहां के वे एक मानद सदस्य भी हैं। बिजनेसमैन कुमार मंगलम बिड़ला और नीरजा कस्लीवाल के तीन बच्चें हैं, जिनके नाम अनन्याश्री, आर्यमन विक्रम और अद्वैतेषा है।

किरण मजूमदार शॉ

देश की सक्सेफुल बिजनेस वुमेन किरण मजूमदार शॉ का जन्म 23 मार्च 1953 को कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में हुआ था। बेंगलुरू के बिशप कॉटन गर्ल्स स्कूल में अपनी स्कूली शिक्षा खत्म करने के बाद किरण ने बैंगलोर विश्वविद्यालय से साल 1973 में बीएससी की डिग्री हासिल की थी। उस बाद पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए किरण ने वैलेरेट कॉलेज मेलबर्न यूनिवर्सिटी का रुख किया।