गुजरात के इस हिल स्टेशन पर दूर दूर से घूमने आते है लोग, खूबसूरती को देखकर तो आत्मा हो जाएगी खुश

गुजरात भारत का एक खूबसूरत राज्य है। गुजरात में आपको घूमने के लिए बहुत सारी धार्मिक, ईतिहासिक, कुदरती सौन्दर्य से भरपूर जगहें देखने के लिए मिलेगी।
 

गुजरात भारत का एक खूबसूरत राज्य है। गुजरात में आपको घूमने के लिए बहुत सारी धार्मिक, ईतिहासिक, कुदरती सौन्दर्य से भरपूर जगहें देखने के लिए मिलेगी। गुजरात वैसे तो अपने कच्छ के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है, लेकिन हरे-भरे वातावरण और प्राकृतिक सुंदरता से लिपटा यहां एक ऐसा हिल स्टेशन भी है।

जो लोगों को गर्मियों से लेकर सर्दियों तक सुकून देता है। बता दें, इस हिल स्टेशन को गुजारत का इकलौता हिल स्टेशन भी कहते हैं, जी हां, हम बात कर रहे हैं सापुतारा की, जो गुजरात के लोगों के लिए किसी शिमला, मनाली से कम नहीं है।

सापुतारा प्रकृति प्रेमियों और वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए बढ़िया डेस्टिनेशन है। ये टूरिस्ट प्लेस यहां के लोगों के लोगों को इतिहास और संस्कृति में शामिल कर लेता है। इस जगह पर आप झीलें, चोटियों के साथ कई चीजों को भी देख सकते देख हैं। चलिए आपको इन जगहों के बारे में बताते हैं।

हटगढ़ किला

हटगढ़ किला सापुतारा से लगभग 5 किमी की दूरी पर गुजरात और महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित है। लगभग 3,600 फीट की ऊंचाई पर स्थित होने के कारण, किले तक पहुंचने का एकमात्र रास्ता ट्रैकिंग मार्ग ही है और यह सपूतारा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

नासिक जिले के मुल्हेर में स्थित यह प्राचीन किला सह्याद्रि पर्वतमाला पर स्थित है। आप गंगा और जमुना के जलाशयों को देख सकते हैं, जो आसपास के गांवों के लिए पानी के स्रोत के रूप में कार्य करते हैं। पर्यटक किले के शीर्ष से पूरी घाटी और सुरगाना गांव के शानदार नजारों का आनंद ले सकते हैं। बता दें, ये किला सुबह 9 बजे से शाम के 8 बजे तक खुला रहता है।

वंसदा नेशनल पार्क

23.99 वर्ग किमी में फैला वंसदा राष्ट्रीय उद्यान, सापुतारा से लगभग 40 किमी दूर है। पार्क का रखरखाव दक्षिण डांग वन प्रभाग द्वारा किया जाता है। वंसदा राष्ट्रीय उद्यान में घने नम पर्णपाती जंगल शामिल हैं और जंगल के कुछ हिस्सों में दिन के दौरान भी अंधेरा रहता है। यह राष्ट्रीय उद्यान सापूतारा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

राष्ट्रीय उद्यान कई जंगली जानवरों जैसे तेंदुए, लकड़बग्घा, जंगली सूअर, सांभर, चार सींग वाले मृग और कई प्रकार के रेप्टाइल्स और पक्षी प्रजातियों का घर है। जंगल में असंख्य जनजातीय भी देखी जा सकती है। वंसदा राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा का सबसे सही समय अक्टूबर से मार्च के महीनों के दौरान है। 

सापुतारा झील

सापुतारा झील सापुतारा हिल स्टेशन से लगभग 1.5 किमी दूर स्थित है और इसे सापुतारा घाटी के सबसे प्रसिद्ध पिकनिक स्थलों में से एक माना जाता है। हरी-भरी हरियाली से भरपूर, यह मानव निर्मित झील अपनी बोटिंग एक्टिविटी के लिए भी लोकप्रिय है।

यह जगह बच्चों के पार्कों और खेल के मैदानों से घिरा हुआ है। झील के पास स्थित कई बोटिंग क्लब हैं जो आपको यहां बोटिंग कराने में मदद कर सकते हैं। 

गिरा वाटरफॉल

वाघई के पास वानरचोड़ गांव में स्थित गिरा झरना मानसून के मौसम के दौरान सापूतारा में घूमने के लिए सबसे बढ़िया जगहों में से एक है। गिरा फॉल को अक्सर गिरमल फॉल भी समझ लिया जाता है। दोनों डांग में स्थित हैं, लेकिन एक दूसरे से बेहद दूर भी हैं।

'गिरा' झरना वाघई-सपूतारा राज्य राजमार्ग पर वाघई के पास है। 'गिरमल' झरना अहवा के पास गिरमल गांव में है। बता दें, झरने को देखने के लिए पूरे साल यहां पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। 

नागेश्वर महादेव मंदिर

धार्मिक आस्थाओं पर ध्यान रखने वालों के लिए एक प्राचीन शिव मंदिर भी है, जिसे नागेश्वर महादेव मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। ये सुंदर सापुतारा झील के दक्षिणी तट पर स्थित है।

बता दें, शिवरात्रि के दौरान तो यहां सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है। यही नहीं नागेश्वर महादेव मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में भी शामिल है। शांति और सुकून के लिए आप इस मंदिर के दर्शन करने के लिए पहुंच सकते हैं।

सापूतारा कैसे पहुंचे

फ्लाइट से : पास का घरेलू हवाई अड्डा सूरत में है जो लगभग 120 किमी दूर है जबकि पास का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 250 किमी दूर मुंबई में है। आप इन दोनों शहरों तक पहुंचकर सापुतारा तक के लिए फिर बस ले सकते हैं।