इस जगह जूते के डिज़ाइन वाले मकानों में हनीमून मनाने आते है लोग, अंदर का नजारा देख आएगी 5 स्टार होटल वाली फ़ीलिंग

आपने विश्व भर में कई अजीब इमारतें देखी होंगी। चीन में एक व्यक्ति ने अपने घर को झरना बनाया है, 
 

 

आपने विश्व भर में कई अजीब इमारतें देखी होंगी। चीन में एक व्यक्ति ने अपने घर को झरना बनाया है, लेकिन पुर्तगाल में बुलेटप्रूफ खिड़कियां हैं। दरवाजा स् टील से बना है, इसलिए कोई भी आसानी से अंदर नहीं जा सकता।

लेकिन आज हम आपको एक और स्थान बताने जा रहे हैं। यहां लोग जूते की तरह घरों में रहते हैं। आप भी इसे देखकर आश्चर्यचकित हो जाएंगे।

कुछ दिनों पहले एक मकान वायरल हुआ था, जो हवाई जहाज की तरह बना हुआ था. आज हम आपको एक ऐसे मकान के बारे में बताने जा रहे हैं जो जूतों के आकार का है.

 

जूतों के आकार में बना यह घर बहुत खूबसूरत बनाया गया है। इसकी चौड़ाई 17 फीट और ऊंचाई 25 फीट है। लंबाई 48 फीट है। इसमें एक रसोईघर, एक बैठक कक्ष, दो स्नानघर और तीन शयनकक्ष हैं।

 

1948 में, प्रसिद्ध व्यवसायी महलोन नथानिएल हैंस ने जूतों की दुकान को बढ़ावा देने के लिए इसे बनाया। उन्हें जूता जादूगर भी कहा जाता है क्योंकि उन्होंने इस क्षेत्र में अपनी चालाकी से काफी सफलता हासिल की।

शुरुआत में महलोन इसे न्‍यूली मैरिड कपल को देते थे ताकि वे अपना हनीमून सेलिब्रेट कर सकें. तमाम लोग यहां छुट्टियां मनाने भी आते थे. इन लोगों को एक जोड़ी जूते भी मुफ्त में दिए जाते थे ताकि वे प्रचार कर सकें.

हालांकि, बाद में इसे किराये पर उठाया जाने लगा. घर में ल‍िव‍िंग रूम पैर की अंगुली में बनाया गया है जबक‍ि किचन एड़ी में और बेडरूम जूते के टखने में बनाया गया है. अंदर से यह काफी ऑलीशान महल जैसा दिखता है.

इस अजीबोगरीब घर का नाम ही हेन्स शू बिजार्ड है। यह शू सेंटर पेंस‍िलवेनिया, अमेरिका में है। आपको बता दें कि हेन्स ने अपनी संपत्ति को अपने समुदाय और कर्मचारियों में बाँट दिया।