PM KISAN YOJANA: देशभर में मानसून की बारिश के साथ किसानों को 14वीं किस्त को लेकर मिली गुड न्यूज़, इस तारीख़ को किसानों के खाते में पैसे भेजेगी सरकार

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों को मानसूनी झमाझम बारिश के बीच अब जल्द ही खुशखबरी मिलने वाले है, जिसको लेकर चर्चा तेजी से चल रही है।
 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों को मानसूनी झमाझम बारिश के बीच अब जल्द ही खुशखबरी मिलने वाले है, जिसको लेकर चर्चा तेजी से चल रही है। कहा जा रहा है कि सरकार जल्द ही इस योजना से जुड़े लोगों के खातों में किस्त का पैसा भेजने जा रही है।

सरकार इससे पहले 2,000 रुपये की 13 किस्ते किसानों के खातों मे जमा करा चुकी है। इस बार 2,000 रुपये की 14वीं किस्त जारी करेगी। इन किस्तों का लाभ लगभग 12 करोड़ किसानों को मिलता है, जिसके चलते सभी किसान बहुत खुश नजर आ रहे है।

हालांकि बता दें की मोदी सरकार ने किस्त की राशि भेजने की तारीख की घोषणा आधिकारिक तौर पर तो नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जुलाई के प्रथम सप्ताह का खूब दावा किया जा रहा है। अगर यह दावा सच होता है तो फिर लघु-सीमांत किसानों के लिए किसी बूस्टर डोज साबित होगी, क्योंकि अब धान की रोपाई का काम चल रहा है।

योजना से जुड़ी जरूरी बातें

जुलाई के पहले सप्ताह में मोदी सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना की चौथी किस्त की घोषणा होगी। इस योजना के तहत तीन सालाना 2,000 रुपये की किस्तों में सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं। अब तक सरकार ने किसानों को 13 किस्तों का लाभ दिया है।

इससे लगभग बारह करोड़ किसान लाभान्वित हो रहे हैं। उसकी सबसे अच्छी बात यह है कि हर चार महीने में किस्त का पैसा मिलता है, जो सबसे अच्छा है। अगर आप इस कार्यक्रम से जुड़े हैं और अगले चरण में लाभ उठाना चाहते हैं, तो कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें। आपको पहले ई-केवाईसी बनाना होगा।

जल्द कराएं यह काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानि 14वीं किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो पहले ई-केवाईसी करवाना होगा। ई-केवाईसी नहीं करते हैं तो किस्त का पैसा बीच में लटक जाएगा, जिससे समस्याएं पैदा होंगी।