Bihar me Barish: बिहार में इस महीने कैसा रहेगा मौसम, जाने किस तारीख को होगी बारिश

इस महीने भी बारिश की कमी के कारण मॉनसून कम होने का अनुमान है।
 

इस महीने भी बारिश की कमी के कारण मॉनसून कम होने का अनुमान है। सितंबर के पहले पखवाड़े में राज्य में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है।  31 अगस्त तक राज्य में बारिश में 27% की कमी हुई। सितंबर में कम बारिश होने पर यह आंकड़ा और बढ़ जाएगा। हालाँकि, बिहार में भारी बारिश थमी हुई है। तापमान बढ़ने से अधिकतर जिलों में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं। इस हफ्ते भारी बारिश की कोई चेतावनी नहीं है।

बिहार में सहरसा में बारिश की कमी 51% है। गुरुवार को 14 सितंबर तक का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जारी किया। इस दौरान राज्य के अधिकांश स्थानों पर आंशिक बारिश होगी, लेकिन यह मानक से कम होगी। इसलिए सूबे में बारिश की कमी जारी रहेगी। अधिकतम तापमान बारिश की कमी से प्रभावित होगा। सूबे में सामान्य से अधिक तापमान रहेगा। इससे सूबे में उमस और गर्मी होगी।

राज्य में अधिकतम तापमान 34-36 डिग्री रहने का अनुमान मौसम विभाग ने किया है। तापमान कुछ जगहों पर 36 से 38 डिग्री तक हो सकता है। तापमान 36-38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, जिससे उत्तर-पश्चिमी बिहार विशेष रूप से प्रभावित होगा। बीच-बीच में राज्य में अधिकतम तापमान में कमी और बढ़ोतरी भी होगी। 

1 और 2 सितंबर को मौसम विभाग ने राज्य के किसी भी जिले को कोई अलर्ट नहीं भेजा है। 3 और 4 सितंबर को कुछ जिलों में मेघ गर्जन की चेतावनी दी गई है। गुरुवार सुबह से ही राज्य भर में उमस भरी गर्मी ने लोगों को थका दिया। सुबह आठ बजे से लोग पसीने से तरबतर रहे और तीखी धूप का सामना करते रहे। पटना का तापमान 36 डिग्री सेल्सियस था। अधिकतम तापमान में बुधवार से 0.6 डिग्री की वृद्धि हुई। तापमान सबसे अधिक 35 डिग्री था, भागलपुर 37.1 डिग्री था, पूर्णिया 35.3 डिग्री था। 26 शहरों का अधिकतम तापमान आंशिक रूप से बढ़ा।