Rajasthan Mausam: राजस्थान के इन ज़िलों में अच्छी बारिश से लोगों की हुई मौज, जाने अगले 48 घंटों में किन ज़िलों में होगी बारिश

बीते एक महीने से राजस्थान में लगातार हो रही बारिश में अब धीरे-धीरे कमी आई है।
 

बीते एक महीने से राजस्थान में लगातार हो रही बारिश में अब धीरे-धीरे कमी आई है। ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश नहीं हुई, सिवाय पूर्वी भाग के। 

राजस्थान के इन इलाकों में जमकर बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, पाकिस्तान से आ रही हवाओं से मौसम का सिस्टम मजबूत हो गया है, जिससे बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी रूक गई है. हालांकि बीते रविवार को पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में जमकर बारिश दर्ज की गई. 

मौसम रहा शुष्क

यही नहीं, आज उदयपुर और कोटा क्षेत्र में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा, राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा और बादल छाए रहेंगे। 

मानसून ट्रफ लाइन

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून ट्रफ लाइन अपनी नॉर्मल पॉजीशन से शिफ्ट होते हुए उत्तरी भारत में सक्रिय हो गई है. इसके चलते ही राजस्थान में आने वाले दिनों में तेज बारिश होने की संभावना कम है. 

राजस्थान के इन इलाकों में अधिकतम तापमान

बीते 24 घंटे में मौसम विभाग ने धौलपुर, भरतपुर सहित कई स्थानों पर हल्की बारिश की सूचना दी।  धौलपुर में 20 मिमी बारिश हुई।  पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा, जिससे हनुमानगढ़, गंगानगर में दिन का सबसे अधिक तापमान बढ़ गया। वहीं पिलानी में सबसे अधिक तापमान था। दिन भर यहाँ 39.6 डिग्री सेल्सियस रहा। जैसलमेर में 35.1 डिग्री और जोधपुर में 32.4 डिग्री रहा।