Rajasthan Mosam: राजस्थान के इन ज़िलों में आज से अच्छी बारिश होने की भारी संभावना, जाने मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

पिछले दो दिनों से राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है, जिससे आम लोगों और खासकर किसानों को बहुत राहत मिली है।
 

पिछले दो दिनों से राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है, जिससे आम लोगों और खासकर किसानों को बहुत राहत मिली है। वहीं मौसम सुहावना हो गया है और बारिश के चलते तापमान में भी कमी आई है। मौसम विभाग ने बताया कि मानसून ट्रफ लाइन कोटा और जैसलमेर से गुजर रही है।

यही कारण है कि कोटा, उदयपुर, भरतपुर और जयपुर संभाग के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है। यह गतिविधि 9 सितंबर को भी जारी रहने की संभावना है हालांकि इसके बाद मौसम शुष्क बने रहने के आसार हैं.10 सितंबर से राजस्थान में बारिश कम होने लगेगी, मौसम विभाग ने कहा कि सिर्फ पूर्वी राजस्थान में बारिश होने की संभावना रहेगी।

पूर्वी राजस्थान में मानसून 13 और 14 सितंबर से फिर से शुरू होगा। इसके दौरान हल्की से मध्यम बारिश हुई। पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर और बीकानेर जिले में अधिकतम तापमान में 2 से 5 डिग्री अधिक औसत से अधिक रहने की संभावना है.

राजस्थान मौसम अपडेटः  9 सितंबर

9 सितंबर को भी कोटा, उदयपुर, भरतपुर और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। शेष अधिकांश क्षेत्रों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा।10 सितंबर से राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमी होगी तथा केवल पूर्वी राजस्थान में छुटपुट बारिश होने की संभावना रहेगी.

13–14 सितंबर से पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसून एक बार फिर से सक्रिय होने की संभावना है, वहाँ हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।  आगामी दो-तीन दिन पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर जिलों में अधिकतम तापमान औसत से 2-5 डिग्री से. अधिक रहने की प्रबल संभावना है.