Ration Card e-KYC: राशन कार्डधारकों को सरकार ने दी बड़ी राहत, ई-केवाईसी का काम नही हुआ तो इस तारीख तक करवाने का मौका

राशन कार्डधारकों के लिए एक बड़ी और राहत भरी खबर है। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने ई-केवाईसी कराने की अंतिम तिथि को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है।
 

राशन कार्डधारकों के लिए एक बड़ी और राहत भरी खबर है। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने ई-केवाईसी कराने की अंतिम तिथि को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है। इस निर्णय का मकसद वे सभी लाभार्थी हैं जो किसी कारणवश अभी तक इस प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पाए हैं। पहले इसकी समय सीमा 30 जून तक की गई थी।

जागरूकता और तैयारी

विभाग ने जिला प्रशासन और पीडीएस डीलरों को लाभार्थियों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए कहा है। इसमें माइकिंग दुकानों और सार्वजनिक स्थलों पर बैनर और पोस्टर लगाकर लोगों को ई-केवाईसी की प्रक्रिया के बारे में बताना शामिल है। यह उन लाभार्थियों के लिए भी महत्वपूर्ण है जिनके आधार में त्रुटियां हैं और जिन्हें सुधार की आवश्यकता है।

तकनीकी सहायता और प्रक्रिया

पीडीएस दुकानों पर पाश मशीनें लगाई गई हैं जहां लाभुक अपनी ई-केवाईसी करवा सकते हैं। प्रत्येक वितरण दिवस पर सुबह 10 से 12 बजे तक का समय इस कार्य के लिए निर्धारित किया गया है जिससे कि अधिकतम लोग इस सेवा का लाभ उठा सकें।

प्रगति की स्थिति

अब तक राज्य में लगभग 40 लाख राशन कार्डधारकों ने अपनी ई-केवाईसी अपडेट करवा ली है, जो कि कुल संख्या का लगभग 89.53 प्रतिशत है। हालांकि, कुछ क्षेत्रों में अभी भी इसमें सुधार की जरूरत है, खासकर मुजफ्फरपुर जैसे जिलों में जहां प्रगति की दर सबसे कम है।