Ration Card: मोदी सरकार ने राशन कार्ड होल्डर्स को दिखाई सख्ताई, बड़ी गलती के चलते लिस्ट से काटा इन परिवारों का नाम

अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है। दरअसल राशन कार्ड को लेकर केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें सख्स रवैया अपना रहे हैं।
 

अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है। दरअसल राशन कार्ड को लेकर केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें सख्स रवैया अपना रहे हैं। क्यों कि पहले मीडिया में खबर थी कि सरकार अपात्र लोगों से वसूली करेगी।

जिसके लिए सरकार ने राशन कार्ड को रद्द करने को भी कहा था। लेकिन बाद में सरकार ने कहा कि सरकार अभी रिकवरी पर विचार नहीं कर रही है। अब एक बार फिर से सरकार हरकत में दिख रही है। इसमें सरकार अपात्र लोगों के नाम राशन कार्ड की लिस्ट से काट सकती है।

वहीं यूपी सरकार ने राज्य में राशन कार्ड को रद्द करने का कार्यक्रम शुरु कर दिया है। यूपी सरकार की तरफ से आदेश के जारी होने के अनुसार, सरकार अपात्रों के नाम बदलकर अक्षरों के हिसाब से नाम ऐड करेगी। जिसमें ऐसे लोग पात्र हैं और लाभ नहीं उठा पा रहे हैं उनको इसका लाभ मिलेगा।

राशन कार्ड में किस आधार पर ऐड किए जाएंगे नाम

जानकारी के लिए बता दें पुरानी सरकार नए नाम ऐड कर सकती है। इसलिए नए राशन कार्ड के लिए अप्लीकेशन की जगह देने के लिए पुराने कार्डों की जांच की जा रही है और अपात्र पाएं जाने वाले राशन कार्ड को रद्द किया जा रहा है।

इसके बाद जरुरत मंद लोगों को राशन का लाभ दिया जा रहा है। यानि कि अभी भी साल 2011 की जनसंख्या अनुपात के आधार पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में नाम ऐड किया जा रहा है। सिर्फ इसके लिए सरकार जगह बना रही है। बहराल काफी सारे शहरों की जनसंख्या 2011 की तुलना में दोगुनी हो गई है।

राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

  • इसके लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक होम पेज ओपन होगा।
  • इस पेज पर आपको बीपीएल/एएवाई रजिस्टर का ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने राशन कार्ड की लिस्ट फॉर्म ओपन हो जाएगी।
  • इस फॉर्म में जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत, कैप्चा कोड आदि जानकारी भरनी होगी।
  • सारी डिटेल भरने के बाद आपको नेक्स बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद लिस्ट ओपन हो जाएगी।
  • लिस्ट ओपन होने के बाद आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।