Ration Card: राशन कार्ड होल्डर्स को सितंबर महीने में मिलेगा एक्स्ट्रा राशन, जाने क्या है सरकार का पूरा प्लान

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी अच्छी खबर मिल रही है। प्रदेश सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत राशन की दुकानों पर दो और चीजें फ्री उपलब्ध कराई जाएगी।
 

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी अच्छी खबर मिल रही है। प्रदेश सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत राशन की दुकानों पर दो और चीजें फ्री उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए सरकार जल्द ही आदेश देगी। दरअसल चेन्नई में राशन की दुकानों पर राशन कार्ड धारकों को दो चीजें फ्री मुफ्त वितरण की जाएगी।

इस बात की जानकारी मंत्री चक्रपाणि ने मीडिया के इंटरव्यू के दौरान दी थी। उनका कहना था कि राशन में नारियल तेल देने की योजना बनाई जा रही है। तमिलनाडु के किसानों की मांग है कि राशन की दुकानों में नारियल का तेल बांटा जाए।

ऐसे में पहले चरण में केवल चार जिले कोयंबटूर, नीलगिरी कन्याकुमारी और तेनकासी में राशन की दुकानों के माध्यम से नारियल तेल उपलब्ध कराने की तैयारी की जा रही है। वही जल्द इसे पूरे राज्य में परियोजना के विस्तार के लिए कदम उठाए जाएंगे। जिसका लाभ राशन कार्ड धारकों को मिलेगा।

100 की राशन किट देने का फैसला

वही महाराष्ट्र सरकार द्वारा भी बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत लाखों राशन कार्ड धारकों को दिवाली और गणपति पूजा से पहले 100 रुपये की राशन किट देने का फैसला किया गया इसके लिए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा दिवाली से पहले जनता को गिफ्ट दिया जाता है।

पिछले साल भी दिवाली से पहले उन्हें 100 में राशन किट देने का ऐलान किया गया था। अब इस बार भी गणपति और दिवाली के मौके पर हितग्राहियों को 100 रुपये की राशन किट उपलब्ध कराई जाएगी।

सरकार की तरफ से मिलने वाले राशन किट में 1 किलो चना दाल के अलावा खाना पकाने के लिए तेल, और सूजी के अलावा चीनी को शामिल किया गया है। इसका लाभ केवल राशन कार्ड धारकों को ही मिलेगा।

दो महीने के राशन का लाभ 

हिमाचल प्रदेश में 20 प्रतिशत जनजातीय क्षेत्र के उपभोक्ता द्वारा अगस्त महीने में राशन का लाभ नहीं लिया गया था। वही ऐसे उपभोक्ता को सितंबर महीने के राशन के साथ ही अगस्त महीने के राशन में का लाभ दिया जाएगा। अगस्त में खराब मौसम की वजह से राशन डिपो तक नहीं पहुंच पाए थे।

जिसके कारण हितग्राहियों को इसका लाभ नहीं मिल पाया था।  कोटा लेप्स ना होकर हितग्राहियों को इसकी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी इनमें दाल नमक चीनी सहित अन्य राशन उपलब्ध होंगे।

इसके अलावा हिमाचल सरकार द्वारा राशन कार्ड उपभोक्ता को केवाईसी के लिए भी तारीख आगे बढ़ा दी गई है। उपभोक्ता 30 सितंबर तक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक कर केवाईसी का कार्य पूरा कर सकते हैं।

300 राशन कार्ड दुकानदारों को 20000 कमिशन का लाभ 

गुजरात में अब 300 राशन कार्ड दुकानदारों को 20000 रुपये कमिशन का लाभ दिया जाएगा। सरकार द्वारा उनकी मांगों को मान्य कर लिया गया है। राज्य आपूर्ति मंत्री कुंवर जी द्वारा इसकी जानकारी दी गई है। सरकार ने कमीशन बढ़ाने का फैसला किया है।

जिसके बाद संगठन ने हड़ताल वापस लेने की घोषणा की है। इसके बाद राशन कार्ड दुकानदारों को भी इसका लाभ मिलेगा। बता दे कि संगठन की मांग थी कि प्रत्येक दुकानदार को न्यूनतम 20000 रुपये तक का कमीशन मिलना चाहिए।

कम कार्ड वालों को कम कमीशन मिलता था लेकिन कम से कम 300 कार्ड वाले कार्ड धारकों को न्यूनतम 20 हजार रुपए कमीशन देने की मांग की गई थी। जिस पर सरकार द्वारा इसे मान्य कर लिया गया है। वहीं सरकार को सालाना 35 करोड रुपए का नुकसान होगा।