2 हजार के बाद RBI ने 100,200 और 500 के नोटों को लेकर दिया बड़ा अपडेट, टाइम रहते गौर नहीं किया तो हो सकता है नुकसान

2000 के नोट को अभी RBI ने बंद कर दिया है। जब से ये नोटगे बंद हुए हैं, कई लोगों ने अलग-अलग नोटों को लेकर बहस की है।
 

2000 के नोट को अभी RBI ने बंद कर दिया है। जब से ये नोटगे बंद हुए हैं, कई लोगों ने अलग-अलग नोटों को लेकर बहस की है। बाकी नोटों को लेकर बहुत से फर्जी रिपोर्ट बनाए जा रहे हैं। एक व्यक्ति कुछ बोल रहा है और दूसरा कुछ बोल रहा है। ऐसे में, रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने इसी मुद्दे को हल करने के लिए अपने पक्ष से घोषणा की है। ये बयान आपको बता देगा कि झूठ और सच खबरें क्या हैं।

बात अगर 2000 के नोट की करें तो RBI के तरफ से ये दिशा निर्देश जारी किए गए है की अभी 2000 के नोट मान्य है. इनकी कीमत भी रहेगी. लेकिन ये कीमत 30 सितम्बर के बाद नहीं रहने वाली है. ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में शुमार है जिनके पास 2000 का बहुत सारा नोट है तो आप इसे एक्सचेंज करा सकते है. आपको एक्सचेंज कराने के लिए किसी भी तरह का प्रूफ देने की जरूरत नहीं है. खैर चलिए आपको बताते है की आखिर RBI ने कहा क्या है.

RBI ने क्या कहा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ दिनों पहले कुछ मीडिया में चर्चा हुई थी कि स्टार के चिन्ह वाले नोट आम्नाय या नकली हैं। लेकिन अब आरबीआई ने इसे खुद क्लियर कर दिया है। RBI ने कहा की ये बिलकुल फेक खबर है. नोट पर सीरियल नंबर के बीच स्टार होना मान्य है। उसकी लागत होगी। RBI ने बताया कि ऐसा प्रिंटिंग में गलती से होता है। इस प्रकार के नोट भी मान्य होंगे और इसकी कीमत भी होगी।