RBI ने इस बड़े बैंक पर अचानक से लिया बड़ा ऐक्शन, खाते से पैसे निकलवाने पर लगाई रोक

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने महाराष्ट्र के उल्हासनगर स्थित कोणार्क अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर कई प्रकार के प्रतिबंध लगा दिए हैं। यह कार्रवाई बैंक की वित्तीय स्थिति में आई गंभीर खामियों के चलते की गई है।
 

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने महाराष्ट्र के उल्हासनगर स्थित कोणार्क अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर कई प्रकार के प्रतिबंध लगा दिए हैं। यह कार्रवाई बैंक की वित्तीय स्थिति में आई गंभीर खामियों के चलते की गई है। बैंक पर पैसे निकालने सहित विभिन्न गतिविधियों पर रोक लगाई गई है।

जिससे बैंक की कार्यक्षमता पर बड़ा प्रभाव पड़ा है। आरबीआई समय-समय पर बैंकों की वित्तीय स्थिति की समीक्षा करता रहता है और यह निर्णय भी उसी का परिणाम है। केंद्रीय बैंक का कहना है कि ये प्रतिबंध बैंक के बैंकिंग लाइसेंस को रद्द करने के रूप में नहीं देखे जाने चाहिए।

ये भी पढ़िए :- गर्मियों में मौसम में कार का ये सीक्रेट बटन आएगा आपके बहुत काम, कैबिन की कूलिंग को एक झटके में कर देगा ठंडा

बल्कि ये अस्थायी उपाय हैं जो बैंक की वित्तीय स्थिति में सुधार होने तक जारी रहेंगे। इससे बैंक को स्वस्थ वित्तीय प्रथाओं की ओर अग्रसर होने का अवसर मिलेगा और जमाकर्ताओं का विश्वास पुनः स्थापित किया जा सकेगा।

प्रतिबंधों के विस्तृत परिणाम

23 अप्रैल 2024 को लगे इन प्रतिबंधों के तहत बैंक अब नए ऋण और अग्रिम अनुमोदन निवेश देनदारियों का हस्तांतरण या किसी भी संपत्ति का निपटान नहीं कर सकता है बिना आरबीआई की पूर्व अनुमति के।

इसके अलावा बैंक द्वारा किसी भी प्रकार की राशि की निकासी पर भी पूर्ण रोक है सिवाय उन ऋणों के जो पहले से चल रहे हैं और जिन्हें समायोजित किया जा सकता है।

ये भी पढ़िए :- सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को मिलेगी मुफ्त बस सुविधा, शिक्षा विभाग ने दिए आदेश

जमाकर्ताओं के लिए जमा बीमा की सुविधा

हालांकि इन प्रतिबंधों के बीच भी बैंक के पात्र जमाकर्ताओं के लिए एक राहत की खबर है। जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) द्वारा जमाकर्ताओं को उनकी जमा राशि में से अधिकतम 5 लाख रुपये तक की जमा बीमा दावा राशि का हकदार बनाया गया है।

यह सुविधा उन जमाकर्ताओं के लिए एक सुरक्षा कवच का काम करेगी जिन्होंने अपनी मेहनत की कमाई बैंक में जमा कर रखी है।