मुंबई एयरपोर्ट पर गोलगप्पे का रेट देखकर तो बंदे को आया चक्कर, बोला दिनदिहाड़े ही मचा रहे है लूट

पानीपुरी भारत में एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है जो अपने स्वाद और सस्ती कीमत के कारण हर वर्ग के लोगों में प्रिय है। आमतौर पर इसकी कीमत कहीं भी 20 से 50 रुपये प्रति प्लेट के बीच होती है।
 

पानीपुरी भारत में एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है जो अपने स्वाद और सस्ती कीमत के कारण हर वर्ग के लोगों में प्रिय है। आमतौर पर इसकी कीमत कहीं भी 20 से 50 रुपये प्रति प्लेट के बीच होती है। हालांकि इसकी बढ़ती लोकप्रियता के कारण अब यह पांच सितारा होटलों के मेन्यू में भी जगह बना चुकी है।

इस तरह की घटनाएं हमें यह सोचने पर मजबूर करती हैं कि उच्च कीमतों का निर्धारण किस तरह से किया जाता है और इसके पीछे के तर्क क्या हैं। यह समझना जरूरी है कि क्या वाकई में उच्च मूल्य उपभोक्ताओं के लिए सेवाओं की बेहतरी का संकेत है या यह केवल एक मौके का फायदा उठाने की कोशिश है।

ये भी पढ़िए :- हरम में बीमारी का बहाना बनाकर हकीम के साथ ये काम करती थी औरतें, पर्दे के पीछे होता था ये चौंका देने वाला काम

मुंबई एयरपोर्ट पर पानीपुरी की अविश्वसनीय कीमत

हाल ही में मुंबई एयरपोर्ट पर पानीपुरी की कीमतों ने यात्रियों और नेटिज़न्स को चौंका दिया। एक चाट स्टॉल पर पानीपुरी की कीमत अविश्वसनीय रूप से 333 रुपये प्रति प्लेट थी जिसे 'X' (पूर्व में ट्विटर) पर '@kaushikmkj' नामक हैंडल द्वारा शेयर किया गया। यह कीमत पांच सितारा होटलों की कीमतों से भी अधिक थी जिसने इसे और अधिक विचारणीय बना दिया।

एयरपोर्ट पर उच्च कीमतों के पीछे के कारण

इस तरह की उच्च कीमतों के पीछे कई कारण हो सकते हैं। एयरपोर्ट पर खाने-पीने की वस्तुएं आमतौर पर महंगी होती हैं क्योंकि इन पर लगने वाले टैक्स मेंटेनेंस चार्जेज और उच्च उपयोगिता बिलों की वजह से लागत बढ़ जाती है। इसके अलावा एयरपोर्ट शेयर और दुकान के लाभ को मिलाकर भी खर्च काफी अधिक हो जाता है।

ये भी पढ़िए :- इस मुगल बादशाह की बहन ने हरम में गुजारी थी नरक जैसी जिंदगी, ना चाहते हुए भी करना पड़ा था ये काम

नेटिजन्स की प्रतिक्रिया

इस खबर पर नेटिजन्स की प्रतिक्रिया मिली-जुली रही। कुछ ने इसे 'दिनदहाड़े लूट' करार दिया जबकि अन्य ने इसे व्यवसायिक निर्णय के रूप में देखा। यह घटना यह दर्शाती है कि कैसे एयरपोर्ट जैसे प्रीमियम लोकेशन पर उत्पादों की कीमतें बढ़ जाती हैं जिससे अक्सर आम उपभोक्ता प्रभावित होता है।