घर पर लाकर पैकेट वाले दूध को उबालना आज ही कर दे बंद, सच्चाई जानकर आपकी उड़ जाएगी नींद

दुनिया में डेयरी बिजनेस काफी फ़ैल गया है। पहले के समय में लोग खटाल से सीधे दूध घर लाते थे। सुबह या शाम आपको सड़कों पर लोगों के हाथ में दूध लाने वाला बर्तन दिख ही जाता था। खासकर भारत में।
 

दुनिया में डेयरी बिजनेस काफी फ़ैल गया है। पहले के समय में लोग खटाल से सीधे दूध घर लाते थे। सुबह या शाम आपको सड़कों पर लोगों के हाथ में दूध लाने वाला बर्तन दिख ही जाता था। खासकर भारत में। ये टाइम लोगों का अपने पड़ोसियों से गपशप का भी होता था।

एक पंथ दो काज हो जाते थे। घर में खटाल से दूध भी आ जाता था और लोगों की मुलाक़ात भी हो जाती थी। लेकिन समय के साथ लोग व्यस्त रहने लगे। उनके पास दूध लाने का समय नहीं बचा। ऐसे में डेयरी बिजनेस में उछाल देखने को मिला।

दूध को पैकेट्स में पैक कर बेचा जाने लगा। लोग अब सीधे मिल्क पार्लर से दूध का पैकेट घर ले आते हैं। प्लास्टिक की थैलियों में पैक इस दूध को ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं। खटाल में मिलने वाले दूध में ग्वालों द्वारा पानी मिला देने की शिकायत मिलती थी।

लेकिन पैकेट वाले दूध के साथ इस समस्या का अंत हो गया। लेकिन इस दूध का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर लोग एक बहुत बड़ी गलती कर बैठते हैं। वो है दूध को इस्तेमाल करने से पहले उबालने की गलती। जी हां, क्या आप भी पैकेट वाले दूध को लाकर उबालते हैं? इसे देखने के बाद शायद ही ऐसा करेंगे।

जानिए अंतर

खटाल से सीधे लाए गए दूध को सबसे पहले उबाला जाता है। इसकी ख़ास वजह है। दरअसल, गाय या भैंस से निकाले जाने के बाद इस दूध में कुछ बैक्टेरिया मौजूद होते हैं। उन्हें मारने के लिए दूध को उबाला जाता है। बस यही आदत हम पैकेट वाले दूध के साथ भी अपनाते हैं।

लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए। जी हां, पैकेट वाले दूध को कभी भी उबाल कर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आप उस दूध में मौजूद सारे पौष्टिक तत्व को नष्ट कर देते हैं।

ये है वजह

अगली बार जब आप पैकेट का दूध लाएंगे तो उसपर लिखे वर्ड्स को पढ़ें। पैकेट पर साफ़ लिखा होता है कि वो दूध पहले से पॉस्टराइज़्ड है। यानी उसमें मौजूद सारे बैक्टेरिया को पहले ही मार दिया गया है। ऐसे में जब आप पैकेट के दूध को उबालते हैं तो उसमें मौजूद सारे मिनरल्स और अच्छे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं।

फिर उस दूध को पीने का कोई फायदा नहीं होता। इस वजह से अगली बार से जब भी आप पैकेट का दूध इस्तेमाल करें, उसे उबाले नहीं। ये दूध सीधे पैकेट से निकालकर पीने के लिए परफेक्ट है। आगे से ऐसी गलती ना करें।