Thar और Jimny की छाती पर मूँग डालने आ रही है ये धाकड़ 5-डोर एसयूवी, डिज़ाइन और फ़ीचर्स को देख आप भी करेंगे वाहवाही

भारत में ऑफ-रोड कार की मांग भी पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ी है।
 

भारत में ऑफ-रोड कार की मांग भी पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ी है। भारत में ऑफ रोडिंग के लिए बहुत कम एसयूवी कारें हैं, लेकिन महिंद्रा थार सबसे लोकप्रिय है। नए संस्करण में आने के बाद महिंद्रा थार की मांग और भी बढ़ी है। ग्राहक थार की इतनी मांग करते हैं कि वे महीनों इंतजार करने को भी तैयार हैं। वहीं मारुति सुजुकी ने भी अपनी जिम्नी एसयूवी को थार को टक्कर देने के लिए उतारा है, लेकिन थार जिम्नी लोकप्रियता में थार से कहीं आगे है।

हालाँकि, एसयूवी का डिजाइन, पॉवर, लुक्स और फीचर्स सब कुछ थार से बेहतर है। वह SUV है Force Gurkha। 2020 में फोर्स ने गुरखा को नए डिजाइन के साथ लॉन्च किया, जिसके बाद इसकी बिक्री तेजी से बढ़ी। हालाँकि, जिम्नी को छोड़कर दोनों एसयूवी 3-डोर संस्करणों में उपलब्ध हैं। थार और गुरखा की बिक्री बहुत तेजी से नहीं बढ़ी क्योंकि वे छोटे और कम उपयोगी हैं। सेना ने इस कमी को देखते हुए गुरखा को पांच-डोर संस्करण में लाने की तैयारी शुरू कर दी है।

5-डोर वर्जन में हुई स्पॉट

भारत में कार ग्राहक 5-डोर एसयूवी चाहते हैं। यह इसलिए है क्योंकि अधिकांश लोग परिवारों की आवश्यकताओं के अनुसार कार खरीदते हैं। पीछे की सीटों के लिए दरवाजे नहीं होने पर बहुत से लोग चाहते हुए भी गुरखा छोड़ देते हैं।

यही कारण है कि मारुति ने जिम्नी को तीन-डोर मॉडल के बजाय पांच-डोर मॉडल में उतारा। अब कंपनी गुरखा की इसी कमी को समझते हुए इसे पांच-डोर मॉडल में पेश करने की तैयारी कर रही है। गुराखा के पांच दरवाजों वाले माडल को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।

पहले से बड़ी होगी गुरखा

फोर्स गुरखा 5-डोर अपने मौजूदा मॉडल से बड़ी होगी. 5-डोर वर्जन में लंबा व्हीलबेस दिया जाएगा, जिससे केबिन में स्पेस बढ़ेगा और बूटस्पेस में भी बढ़ोतरी होगी. जानकारी के मुताबिक, कंपनी 5-डोर मॉडल में मौजूदा 2.6-लीटर डीजल इंजन का इस्तेमाल करने वाली है जो अधिकतम 89 बीएचपी की पॉवर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 4X4 ड्राइव सिस्टम से जोड़ा गया है.

गुरखा का नवीनतम मॉडल बॉक्सी डिजाइन में प्रस्तुत किया जाएगा। इस कार में एलईडी हेडलाइट, एलईडी टेललाइट और पांच स्पोक अलाॅय व्हील्स हैं, जो पहले से ही उपलब्ध हैं। इस साल कपंनी गुरखा 5-डोर को त्योहारों पर पेश कर सकती है। लॉन्च होने के बाद यह महिंद्रा थार 5-डोर और मारुति सुजुकी जिम्नी से मुकाबला करेगा।