पंखे पर जमी हुई गंदगी और धूल चुटकियों में हो जाएगी साफ, बिना सीढ़ी या स्टूल लगाए साफ हो जाएगा आपका पंखा

गर्मी के दिनों में पंखे हमारी दैनिक जरूरतों में से एक होते हैं। इस मौसम में हवा में धूल और मिट्टी का बढ़ना सामान्य है, जो पंखे के ब्लेड पर जमा हो जाता है और उन्हें काला कर देता है। इससे पंखे की सफाई एक बड़ी चुनौती...
 

गर्मी के दिनों में पंखे हमारी दैनिक जरूरतों में से एक होते हैं। इस मौसम में हवा में धूल और मिट्टी का बढ़ना सामान्य है, जो पंखे के ब्लेड पर जमा हो जाता है और उन्हें काला कर देता है। इससे पंखे की सफाई एक बड़ी चुनौती बन जाती है, खासकर जब इसे रोज करने की जरूरत पड़ती है।

सीलिंग फैन डस्टर का उपयोग

आधुनिक समय में तकनीकी परिवर्तन ने कई दैनिक जीवन की समस्याओं को सरल बना दिया है। ऐसी ही एक उपयोगी खोज है सीलिंग फैन डस्टर। जो विशेष रूप से पंखों की सफाई के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह डस्टर आपको बिना किसी स्टूल या सीढ़ी के प्रयोग के पंखे को साफ करने की सुविधा देता है। जिससे गिरने का खतरा नहीं रहता।

ये भी पढ़िए :- अमीर कपल्स को परफेक्ट रोमांस करना सिखाती है ये महिला, बदले में उनसे चार्ज करती है लाखों में फीस

डस्टर के साथ पंखा साफ करने की विधि

पंखे के ब्लेड से धूल को पूरी तरह साफ करने के लिए सबसे पहले डस्टर का उपयोग करें। इसके बाद एक सफाई समाधान तैयार करें जिसमें पानी, नमक, नारियल का तेल, विनेगर और डिटर्जेंट शामिल हो। इस घोल में डस्टर को डुबोकर अच्छी तरह से निचोड़ें और फिर पंखे को धीरे-धीरे साफ करें।

वैक्यूम क्लीनर से पंखे की सफाई

वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल न सिर्फ फर्श या कार्पेट की सफाई में बल्कि पंखे की सफाई में भी उतना ही प्रभावी होता है। वैक्यूम क्लीनर का एक्सटेंशन हैंडल आपको आसानी से पंखे तक पहुँचने और उसे साफ करने की सुविधा देता है। इस दौरान वैक्यूम के ब्रश अटैचमेंट का इस्तेमाल करना न भूलें, जिससे चिपकी हुई धूल भी आसानी से साफ हो जाती है।

ये भी पढ़िए :- रिमोट से बंद कर दे और स्विच ऑन हो तो कितनी बिजली होगी खर्च, सच्चाई जानकर तो आपको भी नही होगा विश्वास

नियमित सफाई से बनाएं रखें पंखे की चमक

घर में साफ-सफाई के लिए आप जो डस्ट क्लीनर इस्तेमाल करते हैं। उसे पंखे की नियमित सफाई में भी शामिल करें। थोड़ी-थोड़ी देर में पंखे को साफ करने से बड़ी सफाई की जरूरत कम हो जाती है और इससे पंखा अधिक समय तक नया और साफ बना रहता है। इस तरह आप अपने घर को गर्मियों में भी स्वच्छ और सुखद बनाए रख सकते हैं।