फ्री राशन लेने वालों को सरकार ने दी एक और बड़ी खुशखबरी, फ्री गेहूं-चावल-चीनी के साथ अब मिलेगी ये जरुरी चीज

उत्तराखंड सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है जिसके तहत सरकारी चलाई जा रही सस्ती राशन योजना के तहत अब गेहूं, चावल और चीनी के साथ-साथ आयोडीन युक्त नमक भी सस्ते दामों पर दिया जाएगा।
 

उत्तराखंड सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है, जिसके तहत सरकारी चलाई जा रही सस्ती राशन योजना के तहत अब गेहूं, चावल और चीनी के साथ-साथ आयोडीन युक्त नमक भी सस्ते दामों पर दिया जाएगा। यह योजना राज्य में राशन योजना का लाभ उठा रहे 14 लाख परिवारों के लिए फायदेमंद है।

सरकार की नई नमक पोषण योजना

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हाल ही में नींबूवाला स्थित हिमालयन सांस्कृतिक केन्द्र में इस नमक पोषण योजना का आरंभ किया। इस योजना के तहत जिन परिवारों के पास राशन कार्ड हैं उन्हें हर महीने 8 रुपये प्रति किलो की दर से आयोडीन युक्त नमक दिया जाएगा। इस नमक की बाजार में कीमत करीब 30 रुपये प्रति किलो है जिससे राशन कार्ड धारकों को बड़ी बचत होगी।

खरीददारों को मिलेगी बड़ी बचत

इस योजना का उद्देश्य न केवल गरीब परिवारों को राहत प्रदान करना है बल्कि उन्हें पोषण युक्त आहार भी सुलभ कराना है। नमक जैसी बुनियादी चीजें, जो हर रसोई का अनिवार्य हिस्सा हैं उन्हें सस्ती कीमत में देकर सरकार ने स्वास्थ्य और कल्याण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

गरीबी उन्मूलन और जीवन स्तर में सुधार

मुख्यमंत्री धामी ने यह भी बताया कि केंद्र सरकार के साथ मिलकर उत्तराखंड सरकार गरीबी उन्मूलन और जीवन स्तर में सुधार के लिए निरंतर प्रयासरत है। पिछले कुछ वर्षों में राज्य में गरीबी रेखा से ऊपर उठने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है जो कि विकास की दिशा में एक सकारात्मक संकेत है।