भारत के इन राज्यों में घूमने के लिए 50 प्रतिशत खर्चा देगी सरकार, राज्य के टुरिज़म को बढ़ाने के लिए इन राज्यों की सरकार ने लिया बड़ा फ़ैसला

ज्यादातर लोग मानसून में घूमने का प्लान बनाते हैं।
 

ज्यादातर लोग मानसून में घूमने का प्लान बनाते हैं। इस मौसम में सुंदर वादियों को देखना किसे अच्छा नहीं लगेगा? हरी-हरी फुहारों के बीच ऊंचे पहाड़ों और प्राकृतिक सुंदरता को देखकर हर कोई ऐसी जगह जाने का मन करता है। बरसात के दिनों में भारत में घूमने के लिए कई स्थान हैं।

 हिमाचल प्रदेश इन्‍हीं जगहों में से एक है। अगर आप ज्‍यादा खर्च के कारण यहां घूमने नहीं जा पाए हैं, तो अब चले जाएं। क्‍योंकि अब यहां आने वाले पर्यटकों को 50 प्रतिशत तक की छूट मिल रही है। इससे आपका खर्च भी कम होगा और आप सुहानी वादियों के बीच अपनी छुट्टियां भी अच्छे से बिता लेंगे। तो चलिए जानते हैं इस शानदार ऑफर के बारे में।

​क्‍यों दी जा रही है छूट

आप भी सोच रहे होंगे कि हिमाचल प्रदेश जैसे पर्यटन क्षेत्र आखिर क्यों 50 प्रतिशत की कमाई कर रहे हैं? वास्तव में, भारी बारिश के चलते यहां पर्यटकों की संख्या में कमी आई है। इसके परिणामस्वरूप होटल, होमस्टे और खोली खाली पड़ी हैं। मालिकों को इसका नुकसान उठाना पड़ रहा है। पर्यटकों की कमी से राज्य सरकार को टैक्स से मिलने वाली आय में भी कमी आई है। ऐसे में पर्यटकों को 50 प्रतिशत तक की छूट दी गई है।

​क्‍या है ऑफर में

पहले, आपको बता दें कि यह सौदा 15 सितंबर तक वैध है। इस ऑफर का फायदा जरूर मिलेगा जो यात्री 15 सितंबर से पहले हिमाचल प्रदेश जाते हैं। हिमाचल प्रदेश पर्यटन निगम ने अपने होटलों के किराये में 50 प्रतिशत तक की छूट देने का निर्णय लिया है। बता दें कि होटल बुकिंग पर ही यह छूट मिलेगी।

​ये पर्यटन स्‍थल हुए प्रभावित

बरसात ने कुल्लू, मनाली, लाहौल और स्पीति में पर्यटकों की कमी से पर्यटन को काफी प्रभावित किया है। आपको बता दें कि वर्ष के पहले छह महीनों में यहां 1.06 करोड़ पर्यटक आए थे, जो इससे पहले कभी नहीं हुआ था। 30 जून तक पर्यटकों का आगमन पिछले सभी रिकॉर्ड को पार कर गया। ये हिमाचल के लोकप्रिय शहर हैं, लेकिन लाहौल के ग्रामीण इलाकों में भी पर्यटकों की बहुतायत थी।

​सोलो ट्रेवलर्स जा रहे हैं कश्‍मीर

हाल ही में ट्रैवल फिनटेक संकाश ने एक अध्ययन में पाया कि लगभग 35 प्रतिशत अकेले ट्रैवलर्स छुट्टियों पर जम्मू-कश्मीर जाना चाहते हैं। 25% लोग मनाली और 14% शिमला जाते हैं। सोलो पर्यटकों के लिए जम्मू-कश्मीर, मनाली और शिमला सबसे अच्छे स्थान हैं। गोवा, सिक्किम और मसूरी भी पसंदीदा स्थानों में से थे, जहां बुकिंग पांच, सात और नौ प्रतिशत रही।