बंदे ने दिखाया टैलेंट और आम की गुठली से बना दी गजब की सीटी, जुगाड़ू दिमाग़ देख बचपन की यादें हो जाएगी ताज़ा

अब 'ऑनलाइन गेमिंग' है। बच्चे आज मोबाइल पर घंटों बिताते हैं। कभी-कभी पबजी खेलते हैं, तो कभी-कभी कैंडी क्रश करते हैं।
 

अब 'ऑनलाइन गेमिंग' है। बच्चे आज मोबाइल पर घंटों बिताते हैं। कभी-कभी पबजी खेलते हैं, तो कभी-कभी कैंडी क्रश करते हैं। वास्तव में, अधिकांश बच्चों ने भाग-दौड़ वाले वीडियो गेम को छोड़ दिया है क्योंकि वे 'ऑनलाइन वीडियो गेम' खेलते हैं। नहीं, तो पुराने समय में, घरवाले बच्चों को खेलने में इतना व्यस्त कर देते थे कि उन्हें पकड़कर घर में बैठाना पड़ा।

टायर घूमाना या कंचे। यह खेल भी आसपास की चीजों से निर्धारित होता था। जैसे आम की गुठली या जामुन के पत्ते से सीटी बनाना। यह कला हर बच्चे में थी। 90 के दशक के लोगों ने यह निश्चित रूप से किया होगा। सोशल मीडिया पर यह खिलौना आम लोगों के बीच चर्चा में है। इसे देखकर बहुत से लोगों को अपना बचपन याद आ रहा है, लेकिन कुछ लोग वास्तव में इसका अर्थ नहीं समझ पा रहे हैं!

ऐसे बनाई जाती है गुठली से सीटी

यदि आपने बचपन में यह खिलौना बनाया है, तो आप शायद इसे बनाने की प्रक्रिया जानते होंगे। किंतु वायरल वीडियो में एक व्यक्ति आम की गुठली से सीटी बना रहा है। इसके लिए वह पहले आम के पौधे को जमीन से उखाड़ता है।

उसमें लगी जड़, या गुठली, को साफ करता है। बाद में, वह एक तरफ से गुठली को पत्थर पर घिसकर उसे पतला करता है। जहां हवा फूंकनी चाहिए वह अंतिम गुठली से निकल रहे पौधे को तोड़ देता है और गुठली वाली सीटी को बजाकर एक बच्ची को दिखाता है।

पब्लिक ने दी मिली-जुली प्रतिक्रिया

29 जुलाई को, इस वीडियो को इंस्टाग्राम पेज @funny_jokes_or_videos पर पोस्ट करते हुए लिखा गया: ऐसा खिलौना बचपन में किसने बनाया? यह क्लिप आज बहुतों को बचपन की याद दिलाता है। इसलिए वीडियो बहुतायत में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर किया जाता है।

समाचार लिखे जाने तक कुल 84 लाख से अधिक व्यूज, 4 लाख 79 हजार लाइक्स और 11 हजार से अधिक कमेंट्स मिल चुके हैं। ज्यादातर यूजर्स ने वीडियो देखकर अपना बचपन याद किया, लेकिन कुछ ने कहा कि यह पौधा तोड़कर सीटी बनाना सही नहीं था। अगर पौधा एक दिन पेड़ बन जाएगा, तो वह फल देगा। पूरी बात पर आपका क्या विचार है? Comment section में बताइए।

क्या आपने बनाया है यह खिलौना?