दुनिया की सबसे अनोखी जगह जहां आधी रात को भी चमकता है सूरज, क़भी नही होता अंधेरा और पूरे साल रहता है सूरज कि रोशनी

प्रकृति का नियम है कि हर दिन सूरज ढल जाता है और फिर रात की रोशनी आती है
 

प्रकृति का नियम है कि हर दिन सूरज ढल जाता है और फिर रात की रोशनी आती है, लेकिन सूरज की पहली रोशनी से जीवन में नया सवेरा शुरू होता है। 12 घंटे में से 24 घंटे हम धूप में रहते हैं और बाकी समय अंधेरे में बिकता है।

हम भी कभी-कभी सूरज के सामने बैठने का आनंद लेते हैं, खासकर सर्दियों में। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कई देश हैं जहां सूरज कभी नहीं डूबता, कल्पना कीजिए कि एक जगह जहां सूरज नहीं डूबता होगा, रात और सुबह का पता कैसे चलेगा? लोग कैसे समझते होंगे कि कब सोना चाहिए और कब जागना चाहिए? आपके मन में कई सवाल आ रहे होंगे, लेकिन आइए जानते हैं जहां सूरज कभी नहीं डूबता।

आइसलैंड

आइसलैंड ( Iceland) ग्रेट ब्रिटेन के बाद यूरोप का सबसे बड़ा आईलैंड है. यहां जून में कभी सूरज डूबता ही नहीं, 24 घंटे दिन ही रहता है.

नॉर्वे

नॉर्वे को Land Of Midnight Sun कहा जाता है। मई से जुलाई के आखिर तक, दिन में लगभग 20 घंटे की तेज धूप होगी, साथ ही सूरज भी नहीं डूबेगा। 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक, नॉर्वे के स्वालबार्ड में सूरज लगातार चमकता रहता है। कहा जाता है कि यहां सिर्फ चालिस मिनट की रात होती है।

यहाँ बाकी समय सूरज की रोशनी है। यहां रात 12:43 पर सूरज डूबता है और सिर्फ 40 मिनट के बाद उगता है। यहां रात के एक बजते ही सुबह हो जाती है, जो बहुत अजीब है। आपको बता दें कि नॉर्वे में एक जगह है जहां सौ साल से सूरज नहीं आता है।

कनाडा

यह विश्व में दूसरा सबसे बड़ा देश है। कनाडा का सुंदर शहर नूनावुत दो महीने तक सूरज नहीं डूबता है। यहां के उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों में गर्मी में सूरज लगभग पाँच सौ दिन तक चमकता रहता है।

स्वीडन

 स्वीडन ( Sweden) भी काफी खूबसूरत देश है कहा जाता है कि यहां मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक सूरज 24:00 के आसपास डूबता है और सुबह 4:30 बजे फिर से निकल आता है. यह एक ऐसा देश है जहां 6 महीने तक सुबह रहती है.

मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक, स्वीडन में आधी रात के आसपास सूरज डूबता है और देश में लगभग 4 बजे उगता है। ऐसे में पर्यटक एडवेंचर एक्टिविटीज में शामिल होकर, गोल्फ़िंग, मछली पकड़ने, ट्रेकिंग ट्रेल्स और भी बहुत कुछ करके लंबे दिन बिता सकते हैं।