दुनिया की सबसे महंगी दारू जिसका एक पेग लगाने के लिए बेचनी पड़ेगी प्रॉपर्टी, एक बोतल की क़ीमत सुनकर तो अंबानी को भी आ जाए चक्कर

कहा जाता है कि शौक बहुत बड़ी चीज होती है। जब किसी व्यक्ति को किसी खास चीज से प्यार हो जाता है, तो धन की कोई बात नहीं होती। दुनिया की सबसे महंगी दारू की ऐसी ही एक कहानी है।
 

कहा जाता है कि शौक बहुत बड़ी चीज होती है। जब किसी व्यक्ति को किसी खास चीज से प्यार हो जाता है, तो धन की कोई बात नहीं होती। दुनिया की सबसे महंगी दारू की ऐसी ही एक कहानी है। वैसे तो दुनिया भर में एक से अधिक अच्छी दारू हैं। पीने वालों के पास भी अपने पसंदीदा ब्रांड हैं।

लेकिन आपको हैरानी होगी कि एक ऐसी भी दारू है जिसका नाम ही "द बिलिनेयर वोदका" है। यह इतना महंगा है कि एक बोतल के लिए हमारे देश की सातों पुश्तों की जायदाद कम हो जाएगी। यद्यपि, इसे पीने वाले लोग इसे पीते हैं और दुनिया भर में इसके प्रशंसकों की कमी नहीं है। 

लियोन वेर्स कंपनी बनाती है जो शराब हम बोल रहे हैं। ‘द बिलिनेयर वोदका’ यह दारू है। यह सिर्फ कुछ देशों में उपलब्ध है। मात्र 3.7 मिलियन डॉलर की एक बोतल की कीमत है। भारतीय रुपये में इसका मूल्य 30 करोड़ 36 लाख रुपये होता है।

अब आप पूछेंगे कि बॉलीवुड के किंग कहलाने वाले शाहरुख खान को इस वोदका के मूल्य से क्या लेना देना है। यह इसलिए सही है। शाहरुख खान को इससे कोई संबंध नहीं है। हम सिर्फ इस वोदका की कीमत को उनके बंगले की कीमत से तुलना कर रहे हैं।

मुंबई में शाहरुख खान के बंगले, मन्नत, की कीमत लगभग 200 करोड़ रुपये है। यही कारण है कि अगर कोई अरबपति एक शाम अपने दोस्तों के साथ इस वोदका का स्वाद लेने के लिए मिल जाए तो बिल करोड़ों रुपये का होगा। इस पार्टी में पांच से सात बोतल निकालना कोई बड़ी बात नहीं है।

लेकिन द बिलिनेयर वोदका की पांच से सात बोतल की कीमत मुंबई में बहुत कुछ खरीद सकता है। ये सब कल्पना है। लेकिन, इस वोदका के एक बोलत की मूल्य 30 करोड़ रुपये है।

ये वोदका इतना महंगा क्यों है 

दरअसल, दारू पीना भी एक अनुभव है। यह वोदका वास्तव में सबसे अच्छा है। इसे बनाने का पूरा प्रबंध बहुत अलग है। इसमें प्रयोग किया गया पानी विश्व में सबसे शुद्ध है।

हीरे, जिसका मूल्य करोड़ों रुपये है, इस पानी को शुद्ध करता है। इसके अलावा, इसमें शामिल होने वाली रेसिपी आज तक गुप्त रखी गई है।

बहुत आकर्षक पैकिंग

दारू के साथ एक और बहुत महत्वपूर्ण बात है कि वह कैसे पैक किया जाता है। इस वोदका को अच्छी तरह से पैक किया गया है। यह एक हीरे की जड़ बोलत में छिपा हुआ है।

किसी अरबपति शहजादी की तरह इसकी बोतल को सजाया गया है। इसमें बहुत से जवाहरात और हीरे हैं। इस वोदका की पैकिंग पर कंपनी करोड़ों रुपये खर्च करती है।