दुनिया का सबसे निराला पक्षी जो इंसानों की तरह निकालता है आवाज, आवाज सुनकर आपका भी घूम जायेगा सिर

यह संभावना है कि आपने तोतों की मानव भाषण की नकल करने की उल्लेखनीय क्षमता देखी होगी। पर्याप्त प्रशिक्षण के साथ, ये एवियन जीव सुसंगत वाक्यों को एक साथ जोड़ सकते हैं। इ
 

यह संभावना है कि आपने तोतों की मानव भाषण की नकल करने की उल्लेखनीय क्षमता देखी होगी। पर्याप्त प्रशिक्षण के साथ, ये एवियन जीव सुसंगत वाक्यों को एक साथ जोड़ सकते हैं। इसके अतिरिक्त, पक्षियों की अन्य प्रजातियाँ भी हैं जिनमें पुनरावृत्ति की यह क्षमता होती है। हाल ही में, एक वीडियो ने व्यापक रूप से ध्यान आकर्षित किया है जिसमें एक पक्षी अपने मालिक के कंधे पर बैठा हुआ है, जो एक एवियन समकक्ष के बजाय एक छोटे बच्चे के समान मानव भाषण की नकल करता है।

इंस्टाग्राम यूजर चिन्मय नायक ने हाल ही में अपने अकाउंट पर एक आकर्षक वीडियो साझा किया है जिसमें उनकी पालतू मैना के साथ बातचीत की गई है, जो उल्लेखनीय रूप से एक इंसान की तरह बोलती है। इसके अतिरिक्त, उनके खाते पर कई अन्य वीडियो हैं जो उसी मैना के साथ उनकी चंचल बातचीत को प्रदर्शित करते हैं। इसमें उसके सिर और कंधों पर बैठे पक्षी के क्लिप शामिल हैं। उपरोक्त वीडियो में, मैना शब्दों को दोहराने की क्षमता भी प्रदर्शित करती है।

इंसानों की तरह बोला पक्षी

चिन्मय ने अपने शब्दों की नकल करने के लिए पक्षी मैना को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया है। जैसे ही चिन्मय बोलता है, मैना कर्तव्यपरायणता से उन्हीं शब्दों को दोहराती है। यहां तक ​​कि जब चिन्मय रुकता है, तब तक मैना उसके शब्दों की नकल करती रहती है, जब तक कि दोबारा संकेत नहीं दिया जाता। यह उल्लेखनीय है कि कैसे मैना की मिमिक्री एक छोटे बच्चे की तरह दिखती है। इसके अतिरिक्त, रिकॉर्ड किए गए वीडियो में, किसी को पक्षी को शुभरात्रि कहते हुए सुना जाता है, और मैना फिर से वही वाक्यांश दोहराती है।

वीडियो हो रहा है वायरल

वायरल हुए वीडियो को 1.3 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है, जिसमें कई लोग टिप्पणियों के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। कई लोगों ने मज़ाक में यह अनुमान लगाया है कि वीडियो में दिखाया गया एवियन मूल रूप से एक तोता था, लेकिन सूरज और गर्मी के संपर्क में आने के कारण मैना में बदल गया था। एक व्यक्ति ने टिप्पणी की कि मैना का भाषण विशिष्ट तोते की तुलना में अधिक मुखर था, जबकि दूसरे ने पक्षी के स्वर को बच्चों के समान बताया। इसके अतिरिक्त, एक दर्शक ने केवल अब पक्षी की प्रतिभा की खोज पर आश्चर्य व्यक्त किया।