भारत के इस पड़ोसी देश में नही है कोई बेघर और ना कोई रहता भूखा, सरकार की तरफ से मिलती है ये खास सुविधाएं

हमारा पड़ोसी देश भूटान में कोई भूखा या बेघर नहीं है। भूटान सरकार प्रत्येक व्यक्ति के इलाज और चिकित्सा के खर्च का भुगतान करती है। दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है। यहां की अधिकांश जनसंख्या गांवों में रहती...
 

हमारा पड़ोसी देश भूटान में कोई भूखा या बेघर नहीं है। भूटान सरकार प्रत्येक व्यक्ति के इलाज और चिकित्सा के खर्च का भुगतान करती है। दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है। यहां की अधिकांश जनसंख्या गांवों में रहती है, क्योंकि ये देश आध्यात्मिक रूप से काफी ऊंचा है और प्रकृति के काफी करीब है।

भूटान की सेना है, लेकिन उसमें नौसेना नहीं है क्योंकि वह घिरा है। इसके पास वायुसेना भी नहीं है, और भारत इस क्षेत्र में उनकी सुरक्षा करता है। यहां के अधिकांश लोग बौद्ध हैं। ये देश लंबे समय से अलग-थलग रहा है। 1970 में विदेशी पर्यटकों को यहां आने की अनुमति दी गई। अब भी अधिकारी विदेशी हस्तक्षेप पर निगरानी रखते हैं।

सबको घर और भोजन की सुविधा

भूटान में सरकार हर व्यक्ति को घर और भोजन देती है। इसलिए इस देश में कोई बेघर नहीं है और कोई भिखारी नहीं है। हर किसी के पास घर है। यहाँ के लोग आम तौर पर खुश रहते हैं। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यहां आपका इलाज पूरी तरह से मुफ्त है।

दवाओं की खरीद भी सरकार करती है। यहां कोई भूखा भी नहीं रहता। कुल मिलाकर, इस मामले में ये देश एशिया में सबसे खुशहाल देश है।

सकल राष्ट्रीय खुशी समिति बनाई गई

2008 में, इस देश में लोगों की आंतरिक शांति का ख्याल रखने के लिए सकल राष्ट्रीय खुशी समिति बनाई गई। यहां तक कि जनसंख्या जनगणना प्रश्नावली में आप अपने जीवन से संतुष्ट होने के बारे में बता सकते हैं।

यहां भी एक खुशी मंत्रालय है, जो सकल घरेलू खुशी का मूल्यांकन करता है। यहीं पर जीवन की गुणवत्ता मानसिक और आर्थिक मूल्यों के संतुलन पर निर्भर करती है।

भूटान में घर के बिना कोई व्यक्ति नहीं 

भूटान में सड़कों पर कोई नहीं रहता। अगर कोई अपना घर खो देता है, तो उसे राजा के पास जाना होगा. राजा उन्हें जमीन का एक टुकड़ा देगा, जहां वे घर बना सकते हैं और सब्जियां उगा सकते हैं। भूटानी लोग जीवन से संतुष्ट हैं और खुश हैं।

भूटानी नागरिकों को निःशुल्क चिकित्सा प्राप्त करने का अधिकार है। भूटान में पारंपरिक और शास्त्रीय चिकित्सा दोनों आम हैं। एक व्यक्ति खुद निर्धारित करता है कि उसे क्या उपचार कराना चाहिए।

भूटान में तंबाकू का उपयोग करना गैरकानूनी 

भूटान पर्यावरण में अग्रणी है। 1999 से प्लास्टिक की थैलियां वहां प्रतिबंधित हैं। तंबाकू लगभग पूरी तरह से कानून के खिलाफ है। कानून के अनुसार, देश के 60% भाग में जंगल होने चाहिए। शानदार प्राकृतिक सौंदर्य और शानदार संस्कृति के बावजूद, यह पर्यटन को बड़े पैमाने पर बचा रहा है, और यह जानबूझकर किया गया है।

वे भी बढ़ते पेड़ों पर ध्यान देते हैं। वैसे, भूटान ने 2015 में एक विश्व रिकॉर्ड बनाया जब लोगों ने एक घंटे में 50,000 पेड़ लगाए।

भूटान में विदेशी से शादी करना गैरकानूनी 

वैसे, भूटान अब तेजी से बदल रहा है। थिम्पू की राजधानी में स्मार्टफोन और कराओके बार अब आम हो गए हैं। युवा आबादी में व्यापक हैं और सोशल मीडिया को आसानी से अपनाया है। इससे राजनीति और फैशन में उछाल आया है।

भूटान में विदेशी से शादी करना कानून के खिलाफ है। राजा अपनी अलगता और दुनिया के बाकी हिस्सों से अलगाव को बचाने के लिए हर संभव उपाय करता है। लेकिन वहां के राजा पर ये नियम लागू नहीं होते।

सभी आवश्यक पूजा करने के बाद एक युगल परिवार बनता है। यहाँ नियम है कि एक आदमी एक महिला के घर आता है और उसे जब वह पर्याप्त धन कमाता है, उसे दूसरे घर ले जा सकता है।