खेत में आवारा पशुओं की रखवाली करने का नही था टाइम तो किसान ने घर पर बना दिया देसी जुगाड़, किसान का बनाए जुगाड़ को देख आवारा पशु हो जाते है नौ दो ग्यारह

हर समय, सोशल मीडिया एक बहुत ही अनोखी और दिलचस्प प्रवृत्ति के प्रसार का गवाह बनता है। आप सोच सकते हैं कि छत के पंखे केवल हवा को प्रसारित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। 
 

हर समय, सोशल मीडिया एक बहुत ही अनोखी और दिलचस्प प्रवृत्ति के प्रसार का गवाह बनता है। आप सोच सकते हैं कि छत के पंखे केवल हवा को प्रसारित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनका उपयोग खेतों की सुरक्षा के लिए भी किया जा सकता है?

यह अविश्वसनीय लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में एक किसान द्वारा अभ्यास किया जा रहा है जिसने जानवरों और पक्षियों को खाड़ी में रखने के लिए छत के पंखे की मोटर को चतुराई से बदल दिया है। इस चतुर हैक को प्रदर्शित करने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

जिसमें निरंतर पर्यवेक्षण की आवश्यकता के बिना फसलों को सुरक्षित रखने के सबसे प्रभावी तरीके का खुलासा किया गया है। एक वीडियो व्यापक रूप से ऑनलाइन प्रसारित किया जा रहा है जो एक महत्वपूर्ण मात्रा में शोर उत्पन्न करने के लिए पंखे की मोटर के उपयोग को दर्शाता है।

मोटर को उसके ब्लेड से हटा दिया गया है और एक खेत के बीच में जंजीरों से लटका दिया गया है। जैसे ही यह घूमता है, जंजीरें एक स्टील के बर्तन से टकराती हैं जिसे मोटर से चिपका दिया गया है, जिसके परिणामस्वरूप एक अत्यंत तेज और विघटनकारी ध्वनि उत्पन्न होती है।

रखवाली में खूब कारगर

अपनी फसलों को पक्षियों और जानवरों से बचाने के लिए किसान के अभिनव समाधान को सोशल मीडिया पर काफी सराहना मिली है। आमतौर पर, किसानों को अपनी फसलों की सुरक्षा के लिए अपने खेतों की कड़ी निगरानी करने का काम सौंपा जाता है, जो काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

हालाँकि, पंखे की मोटर से बना यह अस्थायी गर्भनिरोधक एक प्रभावी चौकीदार के रूप में काम करता है। जब इससे जुड़ी जंजीर किसी बर्तन से टकराती है, तो इससे तेज आवाज निकलती है। एक खेत में एक आदमी की उपस्थिति ने जानवरों और पक्षियों को उस क्षेत्र से दूर जाने का कारण बना दिया है।

क्योंकि वे मानते हैं कि आदमी लगातार किसी गतिविधि में लगा हुआ है। जुगाड़ू_लाइफ_हैक्स नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट से इस शख्स के व्यवहार का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है।

वीडियो को काफी संख्या में देखा गया है, कई सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने इस तरह के एक अभिनव समाधान के साथ आने के लिए व्यक्ति की सरलता की प्रशंसा की है।

पुराने जुगाड़ ज्‍यादा प्रभावी नहीं

किसान अपनी फसलों को जानवरों और पक्षियों द्वारा क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए विभिन्न तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं। इन विधियों में लकड़ी से बने बिजूका का निर्माण है, जिस पर मानव आकृति के समान कपड़े लटकाए जाते हैं।

हालांकि, यह विधि समय के साथ कम प्रभावी हो गई है क्योंकि पशु और पक्षी जागरूक हो गए हैं कि बिजूका एक जीवित प्राणी नहीं है क्योंकि यह स्थिर रहता है।