हरियाणा में वोट डालने के लिए लाइन में लगने की नही पड़ेगी जरुरत, अब घर बैठे पता चल जाएगा की आपके वोट डालने का नंबर कौनसा है

हरियाणा प्रदेश के मतदाताओं को राहत की खबर मिली है। अब मतदान के लिए लंबी लाइनों में लगकर इंतजार करना नहीं होगा। हरियाणा निर्वाचन आयोग ने क्यू मैनेजमेंट मोबाइल एप्लिकेशन सिस्टम बनाया है...
 

हरियाणा प्रदेश के मतदाताओं को राहत की खबर मिली है। अब मतदान के लिए लंबी लाइनों में लगकर इंतजार करना नहीं होगा। हरियाणा निर्वाचन आयोग ने क्यू मैनेजमेंट मोबाइल एप्लिकेशन सिस्टम बनाया है ताकि वोटरों को अधिक सुविधा मिल सके।

हर मतदाता अपने घर पर मतदाता केंद्र पर कितनी लंबी लाइन है देख सकता है। हरियाणा निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने इसे भारत निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधिमंडल को दिखाया है।

भारत निर्वाचन आयोग के उप निवार्चन आयुक्त हिरदेश कुमार ने वीरवार को यहां हरियाणा, पंजाब और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों और उपायुक्त-सह-जिला निर्वाचन अधिकारियों से मिलकर आगामी लोकसभा चुनावों पर चर्चा की। इस दौरान मतदाता सूचियों को संशोधित करने के बारे में भी विस्तार से चर्चा की गई।

इस बार 17 साल की उम्र में बना सकेंगे वोट

हिरदेश कुमार ने बतयुया कि निर्वाचन आयोग ने पहली बार 17 वर्ष की आयु में ही युवाओं को मतदान करने का अधिकार दिया है। मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के योग्य व्यक्ति पहले वर्ष की 1 जनवरी को या उससे पहले 18 वर्ष के होने वाले व्यक्ति थे।

लेकिन किसी भी वर्ष की जनवरी, अप्रैल, जुलाई या अक्तूबर में 18 वर्ष की उम्र होने पर युवा मतदाता के रूप में पंजीकृत हो सकते हैं। 2023 में मतदाता सूचियों के संशोधन के दौरान किसी भी व्यक्ति को 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर, 2023 तक 18 वर्ष की आयु होनी चाहिए।

हरियाणा में 1 करोड़ 95 लाख 48 हजार 846 मतदाता

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि हरियाणा में 1,95,48,846 मतदाता हैं। इनमें 1,04,16,965 पुरुष, 91,31,447 महिलाएं और 434 ट्रांसजेंडर शामिल हैं।

हरियाणा में मतदाता पंजीकरण की प्रक्रिया जारी है और गुरुग्राम व फरीदाबाद जैसे बड़े शहरों में ग्रुप हाउसिंग सोसायटी में लोगों को मतदाता के रूप में पंजीकृत करने के लिए विशेष अभियान भी चलाए जा रहे हैं।