बॉलीवुड के ये 5 सितारे नही है किसी भगवान से कम, अनाथ बच्चों को गोद लेकर चमका चुके है उनकी क़िस्मत

बॉलीवुड की चकाचौंध और ग्लैमरस दुनिया औसत व्यक्ति के जीवन से बहुत अलग है, और इसके सितारों की मानसिकता भी उतनी ही अनोखी है।
 

बॉलीवुड की चकाचौंध और ग्लैमरस दुनिया औसत व्यक्ति के जीवन से बहुत अलग है, और इसके सितारों की मानसिकता भी उतनी ही अनोखी है। नतीजतन, कई मशहूर हस्तियों ने सामाजिक मानदंडों और अपेक्षाओं की परवाह किए बिना, कई अनाथ बच्चों को गोद लेकर और उन्हें माता-पिता का प्यार प्रदान करके अपनी अभिनव सोच का प्रदर्शन किया है।

इसने रूढ़िवादी मान्यताओं को चुनौती दी है और शेष समाज के लिए एक उदाहरण स्थापित किया है। भारत में, अनाथ बच्चों की एक खतरनाक संख्या है जो अनिश्चित भविष्य का सामना कर रहे हैं। हालाँकि, हिंदी सिनेमा की कुछ हस्तियों ने इन बच्चों को गोद लेकर और उन्हें वह प्यार और देखभाल प्रदान करके एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है जिसके वे हकदार हैं।

उन्होंने अपनी करुणा और समर्पण के माध्यम से कई निराश्रित व्यक्तियों के जीवन को बदल दिया है। इस लेख में, हम ऐसे कुछ सितारों पर प्रकाश डालेंगे जिन्होंने इन मासूम आत्माओं को कोमल प्यार और स्नेह से पाला है।

ये भी पढिए :- शादी के लिए सचिन तेंदुलकर की बेटी ने अपनाया ट्रेडिशनल लुक, बिंदी-गहने और मराठी साड़ी में सारा तेंदुलकर दिख रही बेहद खूबसूरत

मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty)

बंगाली अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, जिन्होंने डिस्को डांसर के रूप में प्रसिद्धि प्राप्त की और प्यार से मिथुन दा के रूप में जाने जाते हैं, ने एक ऐसे समय में एक अनाथ बच्चे को गोद लेकर अपनी करुणा का प्रदर्शन किया जब गोद लेने का व्यापक रूप से अभ्यास नहीं किया गया था।

1979 में मिथुन दा ने योगिता से शादी की और उनके तीन जैविक पुत्र हुए। इसके बावजूद, दंपति ने दिशानी नाम की एक बच्ची को गोद लेने का फैसला किया, जिसे उन्होंने अपने रूप में पाला। दिशानी अपने परिवार में संतुष्ट हैं और अपने भाइयों के साथ घनिष्ठ संबंध का आनंद लेती हैं।

सुष्मिता सेन (Sushmita Sen)

यह एक सर्वविदित तथ्य है कि जब एक अविवाहित महिला की पहचान एक माँ के रूप में की जाती है, तो उसे अक्सर उसके चरित्र के बारे में आलोचना और नकारात्मक टिप्पणियों का शिकार होना पड़ता है। हालाँकि, एक विशेष मामला है जो बाकियों से ऊपर है।

ये भी पढिए :- सैफ़ अली खान की लड़की को आई पैसों की तंगी, सरेआम सड़क पर ही लोगों ने माँगने लगी पैसे उधार

सुष्मिता सेन, एक प्रसिद्ध अभिनेत्री और पूर्व मिस यूनिवर्स, ने शादी न करने के बावजूद 25 साल की छोटी उम्र में बेटी को गोद लेकर सामाजिक मानदंडों और अपेक्षाओं को तोड़ दिया। उसने गर्व से एक माँ की भूमिका निभाई और समाज की रूढ़िवादी मानसिकता को अपने नीचे नहीं आने दिया।

साल 2000 में, सुष्मिता सेन ने रिनी को गोद लेने का फैसला किया और एक दशक बाद, 2010 में, उन्होंने अपने परिवार में एक और बेटी अलीशा का स्वागत किया। शादीशुदा नहीं होने और सिंगल मदर के तौर पर अपने बच्चों की परवरिश करने के बावजूद सुष्मिता सेन ने अपना सारा प्यार और ध्यान अपनी बेटियों को दिया है।

उसके लिए, उसकी बेटियाँ उसका परिवार हैं, और वह माता-पिता के रूप में अपनी भूमिका से संतुष्ट और पूर्ण है। सुष्मिता सेन का मानना ​​है कि सिंगल मदर होना कोई सीमा नहीं है, बल्कि ताकत का स्रोत है और उन्हें गर्व है कि उन्होंने अपनी दो बेटियों के लिए एक प्यार भरा घर बनाया है।

रवीना टंडन (Raveena Tandon)

21 साल की छोटी उम्र में, प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन ने दो बेटियों, पूजा और छाया को गोद लेने का सराहनीय निर्णय लिया। अपने फिल्मी करियर के शिखर पर होते हुए भी टंडन ने निडरता से इन बच्चों को अपना समझकर पालने की जिम्मेदारी उठाई।

ये भी पढिए :- फ़िल्मों में नक़ली बॉडी लगाकर बेवक़ूफ़ बना रहे एक्टरों की खुली पोल, लोगों ने बोली ऐसी बातें की सलमान के टपकने लगे आंसू

गोद लेने का यह कार्य टंडन के जीवन में एक उल्लेखनीय उपलब्धि के रूप में सामने आया है, जो उनकी निस्वार्थता और परिवार और प्यार को प्राथमिकता देने की इच्छा को प्रदर्शित करता है। दो लड़कियों को गोद लेने के बाद, रवीना टंडन ने अनिल थडानी से शादी की और दो और बच्चों के साथ अपना खुद का परिवार शुरू किया।

हालाँकि, अपने निजी जीवन में इस बदलाव के बावजूद, वह अपने सभी बच्चों के साथ समान और समान प्रेम के साथ व्यवहार करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध रहीं, भले ही वे जैविक रूप से उनसे संबंधित हों या नहीं।

सनी लियोन (Sunny Leon)

जनता से नकारात्मक धारणाओं का सामना करने के बावजूद, सनी लियोन ने 2017 में निशा कौर वेबर नाम की एक बेटी को गोद लेकर अपने दयालु स्वभाव का प्रदर्शन किया। उन्होंने निशा को एक महान जीवन प्रदान किया और 2018 में सरोगेसी के माध्यम से जुड़वा बेटों की गर्वित माता-पिता बन गई। और उनके पति डेनियल अब खुशी-खुशी अपने तीन बच्चों की परवरिश कर रहे हैं।

ये भी पढिए :- अजीबोगरीब कपड़ें पहनकर सुर्ख़ियाँ बटौरने वाली उर्फ़ी जावेद हर महीने कमाती है लाखों, एक दिन की कमाई सुनकर आपके भी उड़ जयेंगे तोते

नीलम (Neelam)

बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री नीलम ने भी सितंबर 2013 में अहाना नाम की 2 साल की बच्ची को गोद लेकर अपना अहम योगदान दिया है। और उसे एक प्यार भरा घर दे रहा है। नीलम अपनी बेटी से बेहद प्यार करती है और उसे प्यार और स्नेह से नहलाती है।