भारत की सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट में सबसे टॉप पर है ये गाड़ियां,  फीचर्स से लेकर सेफ्टी के मामले भरी पड़ी है ये कारें

टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसे घरेलू कार निर्माताओं ने अपने वाहनों की सेफ्टी पर अधिक जोर दिया है।
 

टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसे घरेलू कार निर्माताओं ने अपने वाहनों की सेफ्टी पर अधिक जोर दिया है। यही कारण है कि माइलेज से अधिक सेफ्टी की चिंता करने वाले लोग टाटा और महिंद्रा कार खरीदते हैं। अब अधिकांश भारतीय ग्राहक सेफ्टी को महत्व देते हैं।

यदि आप भी एक सुरक्षित SUV की खोज कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है। ठीक है, क्योंकि आज हम आपको पांच सेफेस्ट कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारतीय बाजार में बहुत लोकप्रिय हैं। Global NCAP के #SaferCarsForIndia अभियान के तहत, उन्हें कार क्रैश टेस्ट में अच्छे अंक मिले हैं। आइए इनकी विस्तृत जानकारी प्राप्त करें।

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन

महिंद्रा स्कॉर्पियो एसयूवी के नई जेनरेशन के वैरिएंट ने ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 58.18 अंक हासिल किए। इसने वयस्क पैसेंजर की सुरक्षा में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की। हालांकि, बच्चों की सुरक्षा में इसे केवल 3 स्टार मिले। यह आधिकारिक तौर पर भारतीय कार निर्माता की सबसे सुरक्षित एसयूवी बन गई है।

महिंद्रा XUV700

कार निर्माता महिंद्रा की प्रमुख एसयूवी XUV700 ने वयस्क पैसेंजर सेफ्टी प्रोग्राम में पांच स्टार और चाइल्ड पैसेंजर सेफ्टी प्रोग्राम में चार स्टार रेटिंग हासिल की है। स्कॉर्पियो-N से अब 57.69 अंकों का सेफ्टी स्कोर है। लेकिन इसमें ADAS जैसे सेफ्टी फीचर्स हैं।

टाटा पंच

पंच ब्रांड की सबसे छोटी एसयूवी है और टाटा मोटर्स की सबसे सस्ती और सुरक्षित कार है। Global NCAP ने इसे 5 स्टार की समग्र रेटिंग दी है। इसने अंतर्राष्ट्रीय और नागरिक सुरक्षा प्रोग्राम में अच्छी सुरक्षा रेटिंग प्राप्त की है। XUV700 की तरह, इसने 57.34 की सेफ्टी रेटिंग प्राप्त की है।

महिंद्रा XUV300

महिंद्रा XUV300 ने ग्लोबल NCAP में समग्र रूप से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की है। यह कार निर्माता के पहले मॉडलों में से एक थी, जिसने क्रैश टेस्ट में इसने अच्छी सुरक्षा रेटिंग हासिल की थी। वयस्क पैसेंजर की सुरक्षा में इसे पांच स्टार मिले थे, जबकि बच्चों की सुरक्षा में इसे चार स्टार मिले थे। XUV300 का टोटल सेफ्टी स्कोर 53.86 अंक था।

टाटा नेक्सन

नेक्सन, देश में सबसे अधिक बिकने वाली SUV में से एक, सड़कों पर सबसे सुरक्षित कार है। Global NCAP क्रैश टेस्ट में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ने पांच स्टार प्राप्त किए हैं। हालाँकि, चाइल्ड सेफ्टी टेस्टिंग में उसे तीन स्टार मिले हैं। सेफ्टी स्कोर 41.06 अंक है।