पैनोरमिक सनरूफ वाली इन SUV गाड़ियों का लोगो के बीच खूब है क्रेज, बारिश का मौसम हो या फिर रात का आसमानी नजारा देख हो जायेगा दिल खुश

यह कहना गलत नहीं होगा कि हमारी कारें भी समय के साथ विकसित होती जा रही हैं, जैसे स्मार्टफोन
 

यह कहना गलत नहीं होगा कि हमारी कारें भी समय के साथ विकसित होती जा रही हैं, जैसे स्मार्टफोन। आज की कारों में कई आधुनिक फीचर्स देखने को मिल रहे हैं और बीते कुछ सालों में 'पैनोरमिक सनरूफ' वाली कारों के प्रति लोगों का क्रेज तेजी से बढ़ा है।

"पैनोरमिक सनरूफ", सिंगल-पैन सनरूफ से अलग, आपको कार के भीतर से अधिक विजिबिलिटी प्रदान करता है, जिससे आप सीट पर बैठकर आसमान के नजारे का लुत्फ उठाते हैं। आज हम आपके लिए पैनोरमिक सनरूफ वाली कारों की सूची लाए हैं: 

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी ने अपनी हाइब्रिड मिड-साइज एसयूवी Grand Vitara को हाल ही में घरेलू बाजार में उतारा। इसकी कीमत 15.41 करोड़ से 19.83 करोड़ रुपये के बीच है। 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन इस SUV में 103 हॉर्स पावर देता है, जबकि हाइब्रिड पावरट्रेन 116 हॉर्स देता है। ये मारुति कार में पैनोरमिक सनरूफ की पहली थी। हाइब्रिड और अल्फा पेट्रोल दोनों में पैनोरमिक सनरूफ होता है। 

टाटा हैरियर का XM(S) ट्रिम पैनोरमिक सनरूफ प्रदान करता है। इस एसयूवी में 2.0 लीटर  पावर का डीजल इंजन लगाया गया है, जो 170 हॉर्सपावर और 350 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है। 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स इस इंजन का हिस्सा है। शानदार दिखने वाले एसयूवी और शक्तिशाली इंजन उनकी पहचान हैं। इसकी कीमत 17.90 करोड़ से 24.27 करोड़ रुपये तक है। 

टाटा मोटर्स की एक और एसयूवी सफारी में भी XM(S) वेरिएंट है। इसमें भी हैरियर का इंजन है। टाटा सफारी के पुराने और लोकप्रिय नेमप्लेट की कीमत 18.66 लाख रुपये से 25.22 लाख रुपये के बीच है। इस SUV में कई आधुनिक फीचर्स हैं। 

हुंडई, एक साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी, ने 2020 में अपना मौजूदा जेनरेशन मॉडल, क्रेटा, जो पैनोरमिक सनरूफ के साथ देश का सबसे महंगा एसयूवी था, लॉन्च किया। S+ नाइट एडिशन में पैनोरमिक सनरूफ है। कम्पनी ने इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन (115 hp, 144 Nm) और 1.5 लीटर डीजल इंजन (116 hp, 250 Nm) लगाए हैं। जो सीवीटी गियरबॉक्स और 6-स्पीड मैनुअल से लैस है। यह डीजल संस्करण भी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। 13.96 लाख रुपये से 19.20 लाख रुपये के बीच इसकी कीमत है। 

हाल ही में किआ इंडिया ने अपने सेल्टॉस के नए फेसलिफ्ट मॉडल को भारतीय मार्केट में कई महत्वपूर्ण बदलाव के साथ पेश किया है। इसका HTK+ वेरिएंट पैनोरमिक सनरूफ प्रदान करता है। इसकी कीमत 15.00 लाख से 20.00 लाख तक है। ये SUV दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन के साथ आता है। 18 इंच का डायमंड कट् अलॉय व्हील, पैनोरमिक सनरूफ, सभी पहियों में डिस्क ब्रेक और इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेकिंग सिस्टम इसके बाहर और अंदर कई नए बदलाव हैं। 


MG Motors की एसयूवी एस्टर, यानी मोरिस गैराजेज, पैनोरमिक सनरूफ के साथ आती है, जिसकी कीमत 14.21 लाख रुपये से 18.69 लाख रुपये के बीच है। इसके मध्य-स्पेक्स स्मार्ट वेरिएंट सनरूफ की सुविधा प्रदान करता है। कम्पनी ने 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो 110 हॉर्सपॉवर और 144 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है। 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी इन SUV में है। 


हेक्टर, एमजी मोटर्स का पहला SUV था, जिसमें पैनोरमिक सनरूफ है, जो मध्य-स्पेक्स स्मार्ट वेरिएंट से दिखाई देता है। इसकी कीमत 17.16 लाख से 22.97 लाख तक है। कम्पनी ने 1.5 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन और 2.0 लीटर का डीजल इंजन इसमें लगाया है। ये देश की पहली एसयूवी थी, जिसमें इंटरनेट कनेक्टिविटी थी। 


मारुति ग्रैंड विटारा के ही तरह टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर में भी पैनोरमिक सनरूफ जैसा फीचर दिया गया है. इसके टॉप पेट्रोल 'V' वेरिएंट और दो हाइब्रिड वेरिएंट में ये फीचर मिलता है. इसकी कीमत 16.04 लाख रुपये से लेकर 19.99 लाख रुपये के बीच है. इसमें भी 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 103hp की पावर और 137Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं इसका हाइब्रिड वेरिएंट 116hp की पावर देता है. 

हुंडई अल्कज़ार के सभी वेरिएंट में बतौर स्टैंडर्ड पैनोरमिक सनरूफ दिया जा रहा है, इसकी कीमत 16.78 लाख रुपये से लेकर 21.13 लाख रुपये के बीच है. इसमें कंपनी ने 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन (160hp, 253Nm) का इस्तेमाल किया है जो कि 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोडा गया है. ये एसयूवी 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ भी आती है. अल्कज़ार में बेहतर स्पेस के साथ ज्यादा सीटिंग कैपेसिटी भी दी गई है. 

महिंद्रा एंड महिंद्रा  XUV700 में पैनोरमिक सनरूफ भी है। ये कंपनी का पहला वाहन था, जिसमें यह विशेषता थी। AX5 और AX7 ट्रिम्स में पैनोरमिक सनरूफ शामिल हैं। इसकी कीमत 17.82 करोड़ से 26.18 करोड़ रुपये तक है। 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और 2.0-लीटर डीजल इंजन इसमें उपलब्ध हैं. दोनों इंजनों को 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलता है।