चंडीगढ़ से महज 3 घंटे की दूरी पर है ये खुबसूरत हिल स्टेशन, कम खर्चे में परिवार के साथ कर पाएंगे फुल एंजॉय

चंडीगढ़, पंजाब का शहर, बहुत सुंदर और मनोहर है। लोग दूर-दूर से कई हसीन और ऐतिहासिक स्थानों को देखने आते हैं।
 

Best Hill Stations Near Chandigarh: चंडीगढ़, पंजाब का शहर, बहुत सुंदर और मनोहर है। लोग दूर-दूर से कई हसीन और ऐतिहासिक स्थानों को देखने आते हैं।

चंडीगढ़ पंजाब का एक शहर है, जो हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पास है, इसलिए बहुत से लोग घूमने की योजना बनाते हैं। वीकेंड में कई लोग घूमने निकल जाते हैं।

ऐसे में आप इन सुंदर हिल स्टेशन पर पहुंच सकते हैं अगर आप अपने परिवार, दोस्तों या प्रेमी के साथ चंडीगढ़ से तीन घंटे की गाड़ी चलाकर कुछ सुंदर हिल स्टेशन देखना चाहते हैं।

चैल (Chail)

चैल, चंडीगढ़ के निकट किसी सुंदर हिल स्टेशन का नाम है। हिमालय की गोद में स्थित चैल शांत और मनोरम दृश्यों के लिए लोकप्रिय है। चैल की सुंदरता काफी लोकप्रिय है। यहां मानसून के समय हजारों लोग घूमने आते हैं। आप हसन पहाड़ों में काली का टिब्बा, साधुपुल झील, चैल वन्यजीव अभयारण्य और गुरुद्वारा साहिब जैसे कई अद्भुत स्थानों का दौरा कर सकते हैं। यहां विश्व का सबसे उंचा क्रिकेट मैदान भी है।चकराता

 

समुद्र तल से लगभग 7000 फीट की ऊंचाई पर चकराते उत्तराखंड की वादियों में स्थित एक बहुत सुंदर हिल स्टेशन है। यह भी कहा जाता है कि चकराता उत्तराखंड अद्भुत और आकर्षक पहाड़ों के बीच छिपा हुआ खजाना है।(चंडीगढ़ में घूमने के लिए स्थान)

चकराता एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां बहुत कम लोग होते हैं। नेचल प्रेमियों के लिए यह एक आदर्श स्थान है। इस हिल स्टेशन की खूबसूरती को सुंदर पहाड़, देवदार के पेड़ और झरने चार चांद लगाते हैं। चकराता में आप कनासर, टाइगर फॉल्स, देवबन बर्ड वाचिंग और बुधेर गुफा को देख सकते हैं।
सोलन (Solan)

सोलन हिमाचल प्रदेश का एक सुंदर और आकर्षित हिल स्टेशन है। शहर अपनी बेहतरीन और पवित्र मठों के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ भीषण गर्मी के दौरान बहुत सुहावना मौसम होता है, इसलिए पर्यटकों की बहुतायत होती है।

जब मानसून में हर तरफ हरियाली दिखाई देती है, सोलन की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। यह वनवासियों के लिए एक स्वर्ग है। यहां के सैलानियों को शांत वातावरण भी अच्छा लगता है। सोलन के पहाड़ों में पैदल चलने का भी मज़ा आ सकता है। आपको बता दें कि शहर को टमाटर की खेती के कारण "लाल सोना" कहा जाता है।

नाहन (Nahan)

हिमाचल प्रदेश में नाहन एक छोटा लेकिन सुंदर हिल स्टेशन है। किसी भी मौसम में घूमने के लिए यह जगह बड़े-बड़े पहाड़ों, देवदार के पेड़ों और सुंदर नजारों के बीच में है।

नाहन नेचल प्रेमियों में भी बहुत लोकप्रिय है। यहां आप हरिपुर धार, रेणुका झील, हबन घाटी और चूड़धार जैसे सुंदर स्थानों को भी देख सकते हैं।

दूरी-चंडीगढ़ से नाहन 85 किमी दूर है।
अगर आप इस लेख को पसंद करते हैं, तो इसे फेसबुक पर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेखों को पढ़ने के लिए अपनी वेबसाइट पर हर समय जुड़े रहें।