शोरूम में आते ही हाथोंहाथ बिक रही ये कार, 6 लाख की शुरुआती कीमत वाली ये कार देती है 30 का माइलेज

भारत में कुछ कारों की मांग हमेशा रहती है। ये कारें शोरूम में पहुंचते ही बेच दी जाती हैं।
 

भारत में कुछ कारों की मांग हमेशा रहती है। ये कारें शोरूम में पहुंचते ही बेच दी जाती हैं। पिछले महीने भी एक ऐसी कार रही जिसे देर से खरीदने वाले पछताते रहे। यह कार अपने उत्कृष्ट इंजन परफॉर्मेंस और माइलेज के कारण अच्छी तरह से बिक रही है। पिछले महीने मारुति सुजुकी स्विफ्ट सबसे अधिक बिक्री वाली पहली कार रही।

जुलाई 2023 तक, कंपनी ने स्विफ्ट की 17,896 यूनिट्स बेची। वहीं इसी महीने अर्टिगा, ब्रेजा और बलेनो ने इसे कड़ी टक्कर दी।मारुति स्विफ्ट में चार वेरिएंट हैं। LXi, VXi, ZXi और ZXi+। एक्स-शोरूम कीमत 5.99 लाख रुपये से 9.03 लाख रुपये के बीच है। VXi और ZXi ट्रिम में सीएनजी विकल्प भी है।

1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन मारुति स्विफ्ट में लगाया गया है, जो 113 एनएम का टॉर्क और 90 पीएस की क्षमता उत्पन्न करता है। इस इंजन में पांच स्पीड ऑटोमैटिक और पांच स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स हैं। स्विफ्ट पेट्रोल वेरिएंट लगभग 22 kmpl का माइलेज देता है, जबकि सीएनजी वेरिएंट लगभग 30.90 km/kg का माइलेज देती  है।इस कार में 268 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है.

कैसे हैं फीचर्स

फीचर्स में भी मारुति स्विफ्ट काफी नवीनतम है। 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हाइट एडजस्टिबल ड्राइवर सीट, क्रूज कंट्रोल, ऑटो एसी और एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलाइट्स इसके कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स हैं। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी और एबीएस, हिल-होल्ड कंट्रोल और रियर पार्किंग सेंसर हैं।

ये हैं स्विफ्ट की दुश्मन

भारतीय बाजार में मारुति स्विफ्ट को हुंडई ग्रैंड आई10 निओस, टाटा टियागो और रेनो ट्राइबर से मुकाबला करना होगा। स्विफ्ट को तीन द्विटोन और छह मोनोटोन एक्सटीरियर शेड में खरीद सकते हैं। मारुति स्विफ्ट पर भी अगस्त 2023 में 60,000 रुपये का ऑफर है। मारुति स्विफ्ट एक अच्छी कार हो सकती है अगर आपका बजट छह से आठ लाख रुपये के बीच है।