Hyundai की इस गाड़ी ने Tata Punch की कर दी खटिया खड़ी, बिक्री बढ़ाने के लिए ये नया फीचर देगी कंपनी

इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट में पिछले कुछ समय से टाटा मोटर्स की कारों ने सेफ्टी रेटिंग्स के बल पर अपनी जगह बना ली है। लोगों भी अब एक सेफ कार की तलाश में रहते हैं।
 

इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट में पिछले कुछ समय से टाटा मोटर्स की कारों ने सेफ्टी रेटिंग्स के बल पर अपनी जगह बना ली है। लोगों भी अब एक सेफ कार की तलाश में रहते हैं। ऐसे में टाटा की कारों को काफी पसंद भी किया जा रहा है। खासकर टाटा की माइक्रो एसयूवी पंच को लोगों का खूब प्यार मिला।

लेकिन अब इस कार के सामने मुकाबला करती नजर आने वाली है ह्युंडई की एक नई माइक्रो एसयूवी। कंपनी की नई नवेली एक्‍सटर को शोकेस कर दिया गया है और अब कार को जल्द ही बाजार में लॉन्च भी कर दिया जाएगा। अब तक पंच के जिन सेफ्टी फीचर्स की बात की जा रही थी एक्सटर उनसे कई कदम आगे निकली है।

फिर बात एयर बैग की हो, हिल होल्ड असिस्ट की या फिर डैश कैम की, पंच दूर दूर तक एक्सटर से टक्कर लेने के लिए तैयार नहीं दिख रही है। आइये जानते हैं ऐसे 5 फीचर्स जो एक्सटर को टाटा पंच से कहीं बेहतर माइक्रोएसयूवी बनाते हैं।

सेफ्टी फीचर

टाटा पंच की बात की जाए तो इसमें केवल दो एयरबैग आते हैं। वहीं एक्सटर में कंपनी 6 एयरबैग के साथ ही एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट और रियर पार्किंग सेंसर जैसे स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर ऑफर करती है। वहीं पंच में हिल स्टार्ट अ‌िस्‍स्ट का फीचर भी नहीं मिलता है।

सनरूफ

एक्सटर में कंपनी ने सनरूफ दी है, इसी के साथ किसी माइक्रो एसयूवी में सनरूफ का फीचर पहले बार इंट्रोड्यूस किया गया है। पंच में अभी तक सनरूफ नहीं आती है। हालांकि ऑटो एक्सपो के दौरान पंच का एक सनरूफ वाला मॉडल शोकेस किया गया था लेकिन ये कब लॉन्च होगा इसकी कोई जानकारी नहीं है।

इंफोटेनमेंट सिस्टम

टाटा पंच में कंपनी ने 7 इंच का टयस्क्रीन दिया है। वहीं एक्सटर में आपको 8 इंच का एचडी इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसी के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्सलस्टर से भी इसे लैस किया गया है। वहीं टाटा पंच में सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है।

वायरलैस चार्जर

ह्युंडई एक्सटर में कंपनी ने प्रीमियम कारों के फीचर देने में कोई कमी नहीं छोड़ी है। कार में आपको वायरलैस चार्जिंग का फीचर भी मिलता है। हालांकि टाटा पंच के किसी भी वेरिएंट में कंपनी वायरलैस चार्जिंग का ऑप्‍शन नहीं देती है।

डैश कैम

एक बार फिर हट कर फीचर देने के मामले में ह्युंडई ने बता दिया है कि उसका कोई मुकाबला नहीं है। एक्सटर में कंपनी ने डैश कैम दिया है। ये आपके पूरे सफर को रिकॉर्ड करेगा और कई आपात परिस्थितियों में आपके लिए बड़ा काम का साबित होगा। हालांकि पंच में ये फीचर नहीं है और न ही इसको इंट्रोड्यूस करने की बात कही जा रही है।