इस मुगल शासक ने अपनी बेटी पर नजर रखने के लिए रखी थी खास सुरक्षा, आशिक मिलने पहुंचा तो बेटी के सामने ही दी खतरनाक सजा

मुगल साम्राज्य भारतीय इतिहास का एक विशाल और प्रभावशाली हिस्सा अपने वैभव और भोग-विलास के लिए जाना जाता है। मुगल शासकों ने न केवल वास्तुकला और कला को समृद्ध किया बल्कि उन्होंने अपनी सत्ता को मजबूत...
 

मुगल साम्राज्य भारतीय इतिहास का एक विशाल और प्रभावशाली हिस्सा अपने वैभव और भोग-विलास के लिए जाना जाता है। मुगल शासकों ने न केवल वास्तुकला और कला को समृद्ध किया बल्कि उन्होंने अपनी सत्ता को मजबूत करने के लिए राजनीतिक शादियाँ भी कीं।

उनका मानना था कि परिवार के भीतर शादियाँ करके वे सत्ता को बाहरी प्रभावों से सुरक्षित रख सकते हैं। जहांआरा की यह दुखद प्रेम कहानी न केवल मुगल साम्राज्य की राजनीतिक और सांस्कृतिक जटिलताओं को दर्शाती है।

ये भी पढ़िए :- पत्नी है नाराज तो पति इस तरीके से कर सकते है संतुष्ट, बीवी सब कुछ करने को रहती है तैयार

बल्कि यह भी बताती है कि कैसे शक्ति और सुरक्षा की चाह में कई बार निजी जीवन और भावनाएं भी दांव पर लग जाती हैं। मुगल साम्राज्य के इस अध्याय से हमें यह सीख मिलती है कि शक्ति के पीछे भागने का अंत कई बार त्रासदी में हो सकता है।

जहांआरा का जीवन और उनका स्थान

शाहजहां की प्रिय पुत्री जहांआरा जिन्हें उनकी माँ मुमताज महल से मिलती-जुलती शक्ल के लिए जाना जाता था का जीवन भी इसी राजनीतिक उठापटक से भरा था। उन्हें राजकुमारी के रूप में विशेष दर्जा प्राप्त था।

शाहजहां ने उनके लिए विशेष सुरक्षा व्यवस्था की थी। जहांआरा को लेकर शाहजहां का प्रेम इतना गहरा था कि उन्होंने किसी भी पुरुष को उनके निकट आने की इजाजत नहीं दी थी।

ये भी पढ़िए :- गर्मी के मौसम में किस टाइम नारियल पानी पीना रहता है सही, बहुत कम लोगों को होती है सही जानकारी

प्रेम कहानी की त्रासदी

एक बार जहांआरा का एक आशिक चुपके से उनसे मिलने आया लेकिन यह बात शाहजहां को पता चल गई। शाहजहां ने तत्काल उस व्यक्ति की तलाश शुरू कर दी। जब जहांआरा को इस बात का पता चला तो उन्होंने अपने प्रेमी को बचाने के लिए उसे पानी की देग में छुपा दिया। दुर्भाग्यवश यह बात खुल गई और शाहजहां ने उस व्यक्ति को उसी देग में जिंदा जला दिया।