मोदी सरकार की इस योजना ने आम जनता की कर दी मौज, बिना गारंटी के महिलाओं को मिल रहा है लोन

भारत सरकार और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मिलकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 'स्त्री शक्ति योजना' की शुरुआत की है।
 

भारत सरकार और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मिलकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 'स्त्री शक्ति योजना' की शुरुआत की है। इस योजना का मुख्य लक्ष्य है महिलाओं को उद्यमिता के क्षेत्र में सक्रिय बनाना और उन्हें अपने बिजनेस की शुरुआत के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता देना है। इस योजना के अंतर्गत महिला उद्यमियों को बहुत ही कम ब्याज दर पर 25 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है।

लोन की विशेषताएं और फायदे

स्त्री शक्ति योजना के तहत लोन लेने की प्रक्रिया बेहद सरल और सुगम है। इस योजना में 5 लाख रुपए तक के लोन पर किसी भी प्रकार की कॉलेटरल या गारंटी की आवश्यकता नहीं होती। हालांकि 5 लाख से अधिक और 25 लाख रुपए तक के लोन के लिए महिलाओं को गारंटी मिलती है। यह विशेषता महिलाओं को उनके बिजनेस वेंचर के लिए आर्थिक सहयोग देने का एक मजबूत माध्यम बनती है।

आत्मनिर्भरता की ओर एक कदम

इस योजना का मुख्य लक्ष्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। सरकार और बैंक का मानना है कि एक बार जब महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त हो जाती हैं तो वे न केवल अपने परिवार की बल्कि समाज की भी बेहतरी में योगदान दे सकती हैं। यह योजना महिलाओं को उनकी उद्यमशीलता के सपने को साकार करने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें; 9000 करोड़ की लागत से इस जगह बन रहा है अनोखा एलिवेटेड एक्सप्रेसवे, 29KM लंबे इस रोड पर लगाए जाएंगे 12000 पेड़

आवश्यक दस्तावेज़ और प्रक्रिया

इस योजना के तहत लोन प्राप्त करने के लिए महिलाओं को अपना आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, कंपनी का मालिकाना हक प्रमाण पत्र, आवेदन फॉर्म, बैंक स्टेटमेंट, पिछले 2 साल का आईटीआर, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, और एक विस्तृत बिजनेस प्लान जमा करना होता है। ये दस्तावेज़ बैंक को लोन अप्रूवल प्रक्रिया में सहायता करते हैं और योजना के तहत जल्दी और पारदर्शी सेवाएं देते हैं।