बाथरूम की गंदी बाल्टी और मग को चुटकियों में चमका देगा ये खास ट्रिक, इस घरेलू नुस्के की मदद से चमक उठेगा आपका बाथरूम

घर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली जगह बाथरूम है, इसलिए इसे समय समय पर साफ करना बेहद महत्वपूर्ण है।
 

घर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली जगह बाथरूम है, इसलिए इसे समय समय पर साफ करना बेहद महत्वपूर्ण है। ऐसे में लोग अक्सर क्लीनिंग एजेंटों से बाथरूम की साफ-सफाई करते हैं, जो बहुत महंगे होते हैं।लेकिन आप चाहें तो घरेलू उपकरणों का इस्तेमाल करके बाथरूम की बाल्टी और मग को आसानी से साफ कर सकते हैं, जिसमें न तो ज्यादा मेहनत की जरूरत पड़ती है और न ही क्लीनिंग उत्पाद खरीदने के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत पड़ती है।

बेकिंग सोडा से बाल्टी की सफाई

भारत में कीचन में खाना बनाने के लिए बेकिंग सोडा आसानी से उपलब्ध है। ऐसे में आप बेकिंग सोडा का उपयोग करके बाथरूम की गंदी बाल्टी और मग को साफ कर सकते हैं; आपको नींबू का रस, लिक्विड डिश सोप और स्क्रब की जरूरत पड़ेगी।थोड़ा सा बेकिंड सोडा, डिश सोप और नींबू के रस को एक बर्तन या कटोरी में अच्छी तरह से मिला लें. फिर, एक गंदी बाल्टी या मग पर पेस्ट को अच्छी तरह से लगा लें। दस से पंद्रह मिनट तक इस पेस्ट को बर्तन पर लगा रहने दें. फिर बाल्टी या मग से रगड़ कर साफ कर लें, जिससे गंदगी आसानी से मिट जाएगी।

सफेद सिरका का करें इस्तेमाल

सफेद सिरका आसानी से बाजार में उपलब्ध है, जिसे आप मग और बाल्टी को धोने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दो कप सिरका को थोड़े से पानी में मिलाकर स्पॉन्ज को भिगो दें, फिर बाल्टी और मग को रगड़ कर साफ कर लें। सिरका बाल्टी और मग को जला देता है, जिससे वे फिर से चमकते हैं।

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड से बर्तन की सफाई

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड, प्लास्टिक के बर्तनों से गंदगी को दूर करने के साथ-साथ पीलापन को भी दूर करता है (How to Clean Bucket)। इसके लिए पानी में थोड़ा सा हाइड्रोजन पेरॉक्साइड मिलाएं और फिर ब्रश या स्पॉन्ज को लिक्विड में भिगोकर बाल्टी और मग को धो लें।आप इन छोटे-छोटे घरेलू उपायों को अपनाकर बाथरूम की गंदे बाल्टी और मग को आसानी से साफ कर सकते हैं, जिसके लिए आपको अधिक पैसे या अधिक मेहनत की भी जरूरत नहीं होगी।