इसबार गर्मियों की छुट्टियों में घर जाने के लिए नही होगी कोई प्रॉब्लम, रेल्वे चलाएगा पूरे देश में 9000 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनें

गर्मी की छुट्टियों के दौरान देशभर में यात्रियों की अत्यधिक भीड़ होने की आशंका के चलते रेलवे बोर्ड ने 9111 स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। इस बढ़ोतरी का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि यात्री आरामदायक और....
 

गर्मी की छुट्टियों के दौरान देशभर में यात्रियों की अत्यधिक भीड़ होने की आशंका के चलते रेलवे बोर्ड ने 9111 स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। इस बढ़ोतरी का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि यात्री आरामदायक और सुगमता से अपनी यात्रा कर सकें। इस वर्ष की यह संख्या पिछले वर्ष की तुलना में कहीं अधिक है।

जब केवल 6369 स्पेशल ट्रेनें चलाई गई थीं। रेलवे द्वारा इस तरह के प्रयास से यह स्पष्ट होता है कि यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाती है। ये स्पेशल ट्रेनें न केवल यात्रियों की जरूरतों को पूरा करती हैं। बल्कि यह भी सुनिश्चित करती हैं कि उनकी यात्रा आरामदायक और सुरक्षित रहे।

ये भी पढिए :- जाने इन्वर्टर में कितने महीने के बाद जरुर डाल लेना चाहिए पानी, वरना हो सकता है लाखों का नुकसान

चुनावी मौसम में यात्रियों की अधिक आवाजाही

इस वर्ष के चुनावी सीजन को देखते हुए यह उम्मीद की जा रही है कि बड़ी संख्या में लोग मतदान के लिए अपने घर जाने के लिए रेल यात्रा का उपयोग करेंगे। इसी के चलते रेलवे ने अधिक संख्या में ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया है ताकि कोई भी यात्री परेशानी का सामना न करे।

विभिन्न राज्यों के लिए लाभकारी

दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्यों से लेकर तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात तक विभिन्न जोनल रेलवे ने सभी प्रमुख गंतव्यों को जोड़ने के लिए अतिरिक्त ट्रेनों की योजना बनाई है। इससे यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलने में सुविधा होगी और वे बिना किसी समस्या के अपनी मंजिल तक पहुंच सकेंगे।

ये भी पढिए :- कोरियन लड़कियां अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए करती है ये काम, 40 साल की उम्र में भी दिखती है एकदम जवां

सुविधाओं की व्यापक तैयारी

रेलवे बोर्ड ने यह भी सुनिश्चित किया है कि रेलवे स्टेशनों पर पीने के पानी की उपलब्धता और भीड़-भाड़ का प्रबंधन करने के लिए उचित व्यवस्था की गई है। इससे यात्रियों को स्टेशनों पर उम्मीद से अधिक सुविधाएँ और आराम मिल सकेगा।