टोल प्‍लाजा के इस नियम से फ्री में निकलने की मिलती है सुविधा, NHAI करता है आपकी मदद

भारत में जिस तेज़ी से सड़कें और एक्सप्रेसवे का विस्तार हो रहा है उसी तेज़ी से टोल प्लाज़ा की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है।
 

भारत में जिस तेज़ी से सड़कें और एक्सप्रेसवे का विस्तार हो रहा है उसी तेज़ी से टोल प्लाज़ा की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। आज देश के लगभग हर बड़े शहर के आसपास टोल प्लाज़ा बनाए गए हैं जिनसे गुजरने के लिए वाहन चालकों को पैसा चुकाना पड़ता है। इसके साथ ही टोल प्लाज़ा पर कुछ ऐसे नियम भी लागू हैं जो वाहन चालकों को निश्चित परिस्थितियों में फ्री में पार करने की सुविधा देते हैं।

NHAI के आदेश और टोल प्लाज़ा के नियम

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 26 मई 2021 को वाहन चालकों के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियमों की घोषणा की थी। इसमें वाहन चालकों को टोल प्लाज़ा पर फ्री में गुजरने की सुविधा देने वाले दो महत्वपूर्ण नियम शामिल हैं। इस नियम के अनुसार, यदि किसी वाहन चालक को टोल पर किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है तो वे सीधे NHAI के टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

100 मीटर नियम और उसके असर

NHAI ने यह निर्देश दिया है कि यदि टोल प्लाज़ा पर वाहनों की लाइन 100 मीटर से अधिक लंबी है तो वाहन चालकों को टोल नहीं चुकाना पड़ेगा और वे फ्री में टोल प्लाज़ा को पार कर सकते हैं। इसके लिए प्रत्येक टोल प्लाज़ा पर 100 मीटर की दूरी को दर्शाने वाली पीली पट्टी लगाई गई है।

10 सेकंड नियम का महत्व

एक अन्य गाइडलाइन के अनुसार यदि टोल बूथ पर वाहन चालक को 10 सेकंड से अधिक समय तक इंतजार करना पड़ता है तो उसे बिना टैक्स चुकाए ही टोल क्रॉस करने की अनुमति है। इस नियम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि ट्रैफिक जाम और विलंब से वाहन चालकों को अनावश्यक परेशानी न हो।