पटरियों पर दौड़ती है ये अनोखी ट्रेन जिसमें नही है कोई खिड़की और दरवाजें, जाने किस काम आती है ये ट्रेन

ट्रेन से आपने कभी ना कभी सफल जरूर किया होगा लेकिन क्या आपने कभी देखा की ट्रेन की बोगी में ना ही दरवाजा और ना तो खिड़की लगी है। शायद आपने एसी बोगी वाली ट्रेन कभी नहीं देखी होगी दरअसल ऐसी अनोखी....
 

ट्रेन से आपने कभी ना कभी सफल जरूर किया होगा लेकिन क्या आपने कभी देखा की ट्रेन की बोगी में ना ही दरवाजा और ना तो खिड़की लगी है। शायद आपने एसी बोगी वाली ट्रेन कभी नहीं देखी होगी दरअसल ऐसी अनोखी ट्रेन आज भी चलाई जाती है।

जिसमें खिड़की दरवाजे कुछ नहीं लगे हैं। इन ट्रेनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है लेकिन इस ट्रेन को देखने के बाद आपके मन में सवाल जरूर उठना होगा कि अखिलेश ट्रेन में ऐसा क्या होता है? जिसे पूरी तरह बंद करके रखा जाता है।

ये भी पढ़िए :- भारत के इन 5 रेल्वे स्टेशन पर महिलाएं ही संभालती है सारा काम, स्टेशन की सफाई से लेकर सुरक्षा तक की महिलाओं के कंधो पर होती है जिम्मेदारी

अधिकतर लोगों को लगता है कि इस ट्रेन की बोगी में खास या कुछ खुफिया सामान लाया जाता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं होता है पर यह एक तरह मालगाड़ी होती है इसका इस्तेमाल माल की धुलाई के लिए किया जाता है।

NMG ट्रेन की खासियत

दरअसल हम जिस ट्रेन के बारे में बात करने जा रहे हैं उसे NMG यानी न्यू मोडिफाइड गुड्स ट्रेन का नाम दिया गया है। यह एक तरह से मालगाड़ी जैसी होती है लेकिन मालगाड़ी से थोड़ी अलग होती है पर देखने में यह हुबहू पैसेंजर ट्रेन जैसी लगती है।

हालांकि इसके सारे दरवाजे और खिड़कियां बंद होती हैं जिसे तैयार करने में करीब 5 से 10 साल का लंबा समय लग जाता है और इसे पूरी तरीके से बदलकर सील कर दिया जाता है। इसके अलावा अंदर मौजूद सभी सीट पंखे और लाइट को खोल दिया जाता है।

ये भी पढ़िए :- गाड़ी या बाइक का एक दिन में कितनी बार कट सकता है चालान, बहुत कम लोगों को पता होती है ये जानकारी

NMG ट्रेन कैसे किया और दरवाजे हमेशा क्यों बंद रहते हैं ?

इस ट्रेन की अपनी एक अलग पहचान है। क्योंकि इस ट्रेन की सभी खिड़कियां और दरवाजे हमेशा बंद रहते हैं। इसे रिटायर पैसेंजर ट्रेनों की कोच को मॉडिफाई करके तैयार किया जाता है। इसीलिए इन्हें तैयार करते समय ही उनके दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दिए जाते हैं।

क्योंकि यहां से सामान उतारने और चढ़ने में काफी आसानी होती है। इसके अलावा अच्छी बात है कि बंद खिड़की और दरवाजे होने के बाद जिस ट्रेन से किसी भी तरह की कोई छेड़छाड़ कोई नहीं कर सकता है