गेंहू की ये किस्म देती है कम समय में बंपर पैदावार, 4 महीने में मिलेगी अच्छी पैदावार

गेहूं रबी सीजन में सबसे महत्वपूर्ण नकदी फसल है। भारत में इसका उत्पादन और खपत काफी अधिक है क्योंकि यह एक प्रमुख खाद्यान्न फसल है। अब भारतीय गेहूं देश के साथ-साथ दुनिया की आवश्यकताओं को भी पूरा करता है।
 

गेहूं रबी सीजन में सबसे महत्वपूर्ण नकदी फसल है। भारत में इसका उत्पादन और खपत काफी अधिक है क्योंकि यह एक प्रमुख खाद्यान्न फसल है। अब भारतीय गेहूं देश के साथ-साथ दुनिया की आवश्यकताओं को भी पूरा करता है। ऐसी स्थिति में किसानों को भी अच्छी क्वालिटी का अनाज उगाने की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। 

हमारे वैज्ञानिकों ने गेहूं की कई किस्में विकसित की हैं जो अच्छी क्वालिटी का अनाज कम समय और कम खर्च में देते हैं, साथ ही सही समय पर बुवाई करने से फसल की अच्छी पैदावार मिलती है। यह पूसा तेजस गेहूं किस्म 2016 में इंदौर कृषि अनुसंधान केन्द्र ने विकसित की थी, लेकिन आज मध्य प्रदेश के किसानों के लिए एक वरदान है। 

पूसा तेजस किस्म 

पूसा तेजस एक कठिया या ड्यूरम गेहूं की एक उन्नत किस्म है, जो किसानों को बेहतर उत्पादन और मोटी कमाई की संभावना प्रदान करती है। इसका विशेष फायदा यह है कि यह कई अन्य किस्मों से अधिक पैदावार देता है, जैसे कि एमपीओ 1215 से 21.5 प्रतिशत, एचआई 8498 से 12.3 प्रतिशत और एचआई 8737 से 7.1 प्रतिशत तक।

इसका रंग काला होता है और यह भूरे रतुए रोग के लिए प्रतिरोधी होता है। पूसा तेजस उच्च तापमान के लिए भी सहिष्णु है और 112 दिनों में फसल को तैयार कर देता है।

खेती करने का तरीका

पूसा तेजस की खेती करने के लिए निम्नलिखित तरीके का पालन करें

खेत की तैयारी

पहले, खेत को गहरी जुताई से तैयार करें और मिट्टी को भुरभुरा बना लें।

खाद और खरपतवार

खेत में गोबर की खाद और खरपतवार नाशी दवा का छिड़काव करें, ताकि फसल में खरपतवार की संभावना कम हो।

बुआई

साधारण किस्मों के मुकाबले, पूसा तेजस गेहूं के पौधे में 10 से 12 कट्टे ज्यादा निकलते हैं। इसलिए अच्छी तरह से बुआई करें।

देखभाल

फसल की निगरानी करने में सतर्क रहें। खरपतवार प्रबंधन के लिए उपायों का पालन करें।

उर्वरक

फसल के लिए उपयुक्त उर्वरक का प्रयोग करें। खरीफ की फसल के बाद भूमि में 150 किलोग्राम नत्रजन, 60 किलोग्राम फास्फोरस, और 40 किलोग्राम पोटाश प्रति हेक्टेयर की दर से खेत में दी जानी चाहिए।

पूसा तेजस गेहूं की देखभाल करने से आप अच्छा उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं। यह किस्म उच्च तापमान के लिए सहिष्णु है और बम्पर पैदावार के उपायों में से एक है।

इसलिए, किसानों को पूसा तेजस गेहूं की खेती का आसान तरीका अपनाकर अधिक लाभ उठाने का प्रयास करना चाहिए। आप इस उत्कृष्ट गेहूं की खेती का तरीका अपनाकर अधिक लाभ कमा सकते हैं, और अपने कृषि उत्पादन को बढ़ा सकते हैं।