Aaj ka Mosam: आज के दिन भारत में इस जगह जमकर बरसेंगे बादल, तो दिल्ली और इन राज्यों में उमस करेगी खूब परेशान

Delhi-NCR में पिछले कुछ दिनों से मानसून की बारिश लगभग गायब हो गई है।
 

Delhi-NCR में पिछले कुछ दिनों से मानसून की बारिश लगभग गायब हो गई है। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से बहुत गर्मी है, मौसम विभाग ने कहा। इस भारी गर्मी से फिलहाल राहत नहीं मिलेगी। मौसम विभाग ने बताया कि आज दिल्ली में बादल रहने वाले हैं। आज अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस हो सकता है। 14 अगस्त और 15 अगस्त को हल्की फुल्की बारिश हो सकती है।

अगस्त में कम बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने अगस्त में कम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया था. पिछले पूरे हफ्ते धूप में तपिश का अहसास  होता रहा. हालांकि गर्मी ने बहुत ज्यादा परेशान नहीं किया. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे तक तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान लगाया है. ऐसे में गर्मी का अहसास कुछ हो सकता है.

कल कैसा रहा था मौसम

शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है. वहीं न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री दर्ज  किया गया जो अभी के मौसम में सामान्य है.

हफ्तेभर गर्मी करेगी परेशान-एक दिन बाद बारिश

अब रविवार को तेज हवाएं चलने की उम्मीद है। जो 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलेंगे। बादल छा जाएंगे। स्काईमेट के अनुसार दिल्ली में एक हफ्ते तक तेज बारिश की संभावना बहुत कम है। आने वाले हफ्ते में मौसम शुष्क रहेगा, यानी।

13 अगस्त तक दिल्ली में मॉनसून ट्रफ नहीं होगा। राजधानी में 14 व 15 अगस्त को हल्की बारिश होने की संभावना है। नतीजतन, सोमवार से शुरू होने वाले नए सप्ताह के सातों दिनों में अधिकतम तापमान 36 से 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 से 29 डिग्री तक रह सकता है।

आज यहां भारी बारिश का रेड अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 13 अगस्त और 14 अगस्त को उत्तराखंड में बहुत तेज बारिश के लिए 'रेड' अलर्ट जारी किया है.

यूपी में आज कैसा रहेगा मौसम

13 अगस्त को उत्तर प्रदेश में अधिकांश जगह बादल रहेंगे। कई स्थानों पर बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी यूपी में बारिश होने की उम्मीद है; दो स्थानों पर भारी बारिश और बिजली गिरने की भी संभावना है। रविवार को मौसम विभाग के अनुसार बरेली, बिजनौर, लखीमपुर खीरी और मुरादाबाद में भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान पीलीभीत, रामपुर और सहारनपुर के आसपास भी मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है। शाहजहांपुर, सिद्धार्थनगर, शामली, सीतापुर, श्रावस्ती और आसपास के इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। 14 अगस्त को पूर्वी उत्तर प्रदेश की अपेक्षा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अधिक बारिश हो सकती है।