ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपकी बाइक की नही निकाल सकती चाबी, जान ले क्या कहता है कानून

सड़क पर चलते समय सड़क नियमों का पालन करें। यह आपकी और सड़क पर चल रहे अन्य लोगों की सुरक्षा के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। ट्रैफिक पुलिस नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भारी जुर्माना भी लगाती है।
 

सड़क पर चलते समय सड़क नियमों का पालन करें। यह आपकी और सड़क पर चल रहे अन्य लोगों की सुरक्षा के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। ट्रैफिक पुलिस नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भारी जुर्माना भी लगाती है। नियमित रूप से, चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस का एक सिपाही ऐसी कार्रवाई करता है जिसकी उसे अनुमति नहीं है।

परीक्षण के दौरान वाहनों से चाबियां निकालना इसमें सबसे महत्वपूर्ण है। आपने भी शायद ये दृश्य देखा होगा, या शायद आपने ट्रैफिक पुलिस को गाड़ियों से चाबियां निकालते भी देखा होगा। क्या ऐसा कोई कानून है जो गाड़ी से चाबी निकालने की अनुमति देता है?

क्या ट्रैफिक पुलिस अपनी इच्छा से कुछ कर सकती है? अगर ऐसा नहीं है, तो ऐसे लोगों को कैसे गिरफ्तार करें? हम आज इस लेख में आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देंगे। बतौर वाहन चालक आपके क्या अधिकार हैं, आइये आज हम आपको बताते हैं।

कौन काट सकता है चालान

भारतीय मोटर वाहन अधिनियम 1932 के अनुसार, यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर एक असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर रैंक से ऊपर का ट्रैफिक पुलिस कर्मी ही जुर्माना लगा सकता है। मौके पर सिर्फ एसआई, सब-इंस्पेक्टर और इंस्पेक्टर को जुर्माना लगाने की अनुमति है।

सिर्फ ट्रैफिक कांस्टेबल या होम गार्ड आदि उनकी मदद करेंगे। हालाँकि, ट्रैफिक पुलिस वाले आपके वाहन के टायर की हवा निकालने और चाबी निकालने का भी अधिकार नहीं है। 

ट्रैफिक पुलिस पकड़े तो रखें इन बातों का ख्याल

ट्रैफिक पुलिसकर्मी आप पर सिर्फ चालान बुक या ई-चालान मशीन से जुर्माना लगा सकते हैं। वह इनमें से किसी भी बिना आप पर जुर्माना नहीं लगा सकता। ट्रैफिक पुलिस के पास अपने नाम का बैच लगी हुई वर्दी होनी चाहिए।

यदि ट्रैफिक पुलिस सिविल ड्रेस में है तो आप उनसे आईडी कार्ड दिखाने को भी कह सकते हैं। ध्यान रखने वाली बात यह है कि ट्रैफिक पुलिस का हेड कांस्टेबल किसी को सिर्फ सौ रुपये का जुर्माना लगा सकता है। 100 रुपये से अधिक का जुर्माना सिर्फ एसआई या एसआई रैंक का पुलिस अधिकारी लगा सकता है।

चाबी निकाल नहीं सकता

किसी भी ट्रैफिक पुलिसकर्मी को आपके वाहन से चाबी निकालने का अधिकार नहीं है। आप यह घटना रिकॉर्ड कर सकते हैं अगर ट्रैफिक पुलिस वाला ऐसा करता है। यह शिकायत रिकॉर्ड करके नजदीकी पुलिस स्टेशन में वरिष्ठ अधिकारी से कर सकते हैं।

ध्यान रहे कि ड्राइव करते समय आपके पास प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र और ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है। इसके अलावा, आपके पास आपकी कार के इंश्योरेंस और रजिस्ट्रेशन पत्रों की कॉपी भी होनी चाहिए। आप इन कागजातों के डिजिटल संस्करण का भी उपयोग कर सकते हैं। 

जुर्माना बाद में भुगतान कर सकते हैं 

अगर आपका चालान कट जाता है और आपके पास चालान भरने के लिए पर्याप्त धन नहीं है, तो आप इसे बाद में भी भर सकते हैं। आप किसी वरिष्ठ अधिकारी से शिकायत कर सकते हैं अगर पुलिसकर्मी आपके साथ चेकिंग के दौरान गलत व्यवहार करते हैं।