भारत में इस जगह चारों दिशाओं से आती है ट्रेनें, इतने सालों में आजतक एकबार भी नही हुआ कोई ऐक्सिडेंट

हमारे देश में अधिकांश लोगों को अपनी उम्र की परवाह किए बिना ट्रेन यात्रा का बहुत शौक है। यह इस तथ्य से स्पष्ट है कि अनगिनत लोग दैनिक आधार पर अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए ट्रेनों पर निर्भर हैं।
 

हमारे देश में अधिकांश लोगों को अपनी उम्र की परवाह किए बिना ट्रेन यात्रा का बहुत शौक है। यह इस तथ्य से स्पष्ट है कि अनगिनत लोग दैनिक आधार पर अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए ट्रेनों पर निर्भर हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि रेलवे की सुविधा सभी के लिए उपलब्ध है।

देश के हर क्षेत्र में रेलवे स्टेशनों का निर्माण किया गया है। इनमें से एक स्टेशन ऐसा है जो सभी दिशाओं से आने वाली ट्रेनों के लिए हब के रूप में कार्य करता है। क्या आप ऐसे किसी स्टेशन के बारे में जानते हैं? इस लेख में हम आपको इस स्टेशन के बारे में जानकारी देंगे।

उत्तर प्रदेश में है ये अनौखा रेलवे स्टेशन

भारत के उत्तर प्रदेश में मथुरा शहर में स्थित, एक तरह का रेलवे स्टेशन है जो उत्तर रेलवे डिवीजन के अंतर्गत आता है। यह स्टेशन चारों दिशाओं - पूर्व, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण - से आने वाली ट्रेनों के लिए एक केंद्र के रूप में कार्य करता है।

जो इसे किसी भी दिशा में यात्रा करने के इच्छुक यात्रियों के लिए एक सुविधाजनक विकल्प बनाता है। कृष्ण की नगरी कहे जाने के बावजूद, मथुरा का रेलवे स्टेशन कश्मीर से कन्याकुमारी तक के गंतव्यों के लिए ट्रेन भी उपलब्ध कराता है। कुल मिलाकर यह अनोखा रेलवे स्टेशन 7 अलग-अलग रूटों पर संचालित होता है।

लगभग देश के हर क्षेत्र के लिए पकड़ सकते हैं ट्रेन 

उत्तर प्रदेश में मथुरा रेलवे स्टेशन रेलवे गतिविधि का एक हलचल भरा केंद्र है, जिसमें कुल 10 प्लेटफार्म हैं। प्रतिदिन प्रभावशाली 197 ट्रेनों के साथ, यह स्टेशन पूरे देश में सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है।

इन ट्रेनों में, आप राजधानी, शताब्दी, जन शताब्दी, गरीब रथ, 114 सुपर फास्ट ट्रेनें, 57 मेल एक्सप्रेस, मेमू-डेमू ट्रेन और 6 संपर्क क्रांति ट्रेनों सहित विभिन्न प्रकार के विकल्प पा सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आप देश में कहीं भी यात्रा करना चाहते हैं।

आपको मथुरा रेलवे स्टेशन से जाने वाली एक ट्रेन मिलने की संभावना है जो आपको वहां ले जाएगी। संक्षेप में, यह रेलवे गतिविधि का एक वास्तविक केंद्र है जो भारत के सभी कोनों से लोगों को जोड़ता है।