अनोखा स्कूल जहां बच्चों को सिगरेट पीने के लिए मिलता है स्पेशल ब्रेक, टीचर के सामने ही बच्चे जमकर उड़ाते है धुएं के छल्ले

शिक्षा का मंदिर कहे जाने वाले स्कूल जहाँ हमें ज्ञान के साथ-साथ अच्छी आदतें और संस्कार सिखाए जाते हैं। वहां एक अनोखे प्रयोग ने सबको चौंका दिया है। ब्रिटेन के कैंब्रिजशायर स्थित हनीहिल प्यूपिल स्कूल का यह फैसला कि....
 

शिक्षा का मंदिर कहे जाने वाले स्कूल जहाँ हमें ज्ञान के साथ-साथ अच्छी आदतें और संस्कार सिखाए जाते हैं। वहां एक अनोखे प्रयोग ने सबको चौंका दिया है। ब्रिटेन के कैंब्रिजशायर स्थित हनीहिल प्यूपिल स्कूल का यह फैसला कि पढ़ाई में मन न लगने पर बच्चों को सिगरेट पीने का ब्रेक दिया जाए। शिक्षा जगत में एक गहरी बहस को जन्म दे रहा है।

स्कूल मे बना अनोखा नियम

हनीहिल प्यूपिल स्कूल ने एक ऐसे नियम की शुरुआत की है। जहाँ पढ़ाई से ऊब चुके या मानसिक तनाव में जी रहे बच्चों को तरोताजा होने के लिए सिगरेट पीने की इजाजत दी जाती है। इस अनूठे प्रयोग का उद्देश्य बच्चों को क्लासेस से बंक न करने देना और उनके मूड को फ्रेश करना बताया जा रहा है।

समाज और अभिभावकों की प्रतिक्रिया

जैसे ही इस नियम की जानकारी सामाजिक मंचों पर फैली, वैसे ही अभिभावकों और अन्य स्कूलों के बीच इसका तीव्र विरोध हुआ। अभिभावकों का मानना है कि बच्चों को सिगरेट पीने के लिए प्रोत्साहित करना उनके स्वास्थ्य और भविष्य दोनों के लिए हानिकारक है। वहीं अन्य स्कूलों ने भी इसे शिक्षा के आदर्शों के विपरीत बताया है।

प्रशासन की कार्रवाई

इस नियम की जानकारी जब स्थानीय अधिकारियों को हुई तो उन्होंने तुरंत स्कूल प्रशासन से इस नियम को रोकने के लिए कहा। यह निर्णय न केवल बच्चों के स्वास्थ्य के लिए एक सही कदम है बल्कि यह शिक्षा जगत में एक सकारात्मक संदेश भी देता है।