UP Kisan Scheme: यूपी के इन 19 ज़िलों के किसानों का क़र्ज़ माफ़ करने की तैयारी में है यूपी सरकार, योगी आदित्यनाथ के ऐलान के बाद झूम उठे किसान

उत्तर प्रदेश के हजारों किसानों को सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा तोहफा दिया है। यूपी की योगी सरकार ने 33 हजार से ज्यादा किसानों का कर्जमाफ करने का फैसला किया है।
 

उत्तर प्रदेश के हजारों किसानों को सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा तोहफा दिया है। यूपी की योगी सरकार ने 33 हजार से ज्यादा किसानों का कर्जमाफ करने का फैसला किया है। खास बात ये है कि इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए है।

राज्य सरकार ने 33408 किसानों को बड़ी सौगात देते हुए एक लाख तक के कर्जमाफी का शासनादेश जारी कर दिया है, इसके तहत 19 जिलों के किसानों को लाभ मिलेगा और उनका कर्जा माफ होगा।

199 करोड़ का कर्जा होगा माफ

योगी सरकार की तरफ से किसानों का 190 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया जा रहा है। इसके लिए पात्र किसानों की लिस्ट बना ली गई है। इसी लिस्ट के हिसाब से किसानों का कर्जा माफ होगा। सरकार ने इस बारे में गजट जारी कर दिया है।

जिन किसानों ने इस योजना के लिए आवेदन किया है, वे अपना नाम योजना की सूची में देख सकते हैं। सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन किसान कर्ज माफी सूची ऑनलाइन 2023 में अपना नाम देख सकेंगे।

कर्ज राहत पर राजपत्र जारी

दरअसल,  वर्ष 2017 में सीएम योगी की सरकार बनने के बाद कैबिनेट में किसानों की कर्जमाफी का फैसला लिया गया था, जिसके तहत लाखों किसानों का कर्ज माफ किया गया था, लेकिन  कर्जमाफी योजना के तहत कुछ तकनिकी खामियों की वजह से इन किसानों को लाभ नहीं मिल पाया था।

लेकिन अब विभाग ने सारी कमियों को दूर कर दिया है। आदेश के तहत यूपी सरकार की किसान कर्ज माफी योजना के तहत 19 जिलों के 33 हजार से ज्यादा किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा। कभी-कभी बाढ़ और सूखा जैसी प्राकृतिक आपदाएँ किसानों की फसलें नष्ट कर देती हैं।

ऐसे में किसान मुनाफा न कमा पाने की स्थिति में कृषि ऋण चुका नहीं पाते हैं। सरकार के कर्ज माफी के फैसले से किसानों को राहत मिलेगी। हालाँकि, लोन की अवधि वर्ष 2016 से पहले की होनी चाहिए।