बुढ़ापा आने से पहले भारत की इन खूबसूरत जगहों की कर ले सैर, नही तो फिर जिंदगीभर होगा पछतावा

घूमने का एक अलग ही मजा है; जब आप किसी सुंदर स्थान पर जाते हैं तो बस वहाँ की खूबसूरती, रहन-सहन, संस्कृति और खान-पान को देखते रहते हैं, तो आप खुश हो जाते हैं।
 

घूमने का एक अलग ही मजा है; जब आप किसी सुंदर स्थान पर जाते हैं तो बस वहाँ की खूबसूरती, रहन-सहन, संस्कृति और खान-पान को देखते रहते हैं, तो आप खुश हो जाते हैं। घूमना फिरना आपको बाहर से खुश करता है और आपकी जिंदगी को बेहतर बनाता है। भारत में सैर करने के लिए कई सुंदर जगह हैं जो जीवन में एक बार जाना चाहिए।

गोवा

गोवा लोगों का सबसे पसंदीदा स्थानों में से एक है सभी जिंदगी मे एक बार जाना चाहते हैं। यहां जाकर सभी को खुश करना चाहते हैं, गोवा का नाम जेहन में आते ही पर्यटकों के मन में शानदार समुद्री तट और सुंदर रात की कल्पना आती है। जवानी में गोवा एक बार जरूर जाना चाहिए।

केरल

केरल बीच और मुन्नार दोनों के लिए जाना जाता है. टी गार्डन, जो समुद्री तट से लगभग 7000 फीट की ऊंचाई पर है, अपने चारों ओर हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता से लोगों को मोहित करता है।

सिक्किम 

सिक्किम में बहुत सारे सुंदर स्थान हैं, लेकिन युमथांग वैली के बेहतरीन दृश्य अलग हैं। इस स्थान को "फ्लावर्स वैली" भी कहते हैं, समुद्र तल से लगभग 3,564 मीटर की ऊंचाई पर मथांग वैली हैं। यहां के सुंदर दृश्यों को देखने के लिए विदेशों से लोग आते हैं, यहां पर सुंदर झीलें हैं जो कश्मीर की झलक देती हैं।

शिमला

शिमला विश्व प्रसिद्ध पहाड़ियों का घर है, इस पहाड़ी इलाकों की सैर करने के लिए लोग देश भर से नहीं आते हैं, यहाँ की सुंदरता आपके दिल को छु लेती है, शिमला में आप कई पहाड़ी क्षेत्रों की सैर कर सकते हैं और बहुत कुछ खरीद सकते हैं, सैलानी माल रोड, संग्रहालय, थिएटर और औपनिवेशिक लॉज से लेकर चर्च तक कई जगह घूम सकते हैं। समुद्र तल से 8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

उत्तराखंड 

अगर आप उत्तराखंड जाते हैं, तो नंदा देवी का मंदिर है. यह भारत की दूसरी सबसे ऊंची पहाड़ी है, जो सफेद बर्फ से ढकी हुई है. अगर आप कुदरत की सुंदरता का आनंद लेना चाहते हैं तो जीवन में एक बार जरूर जाएं।