कार को धूप में खड़ी करने के क्या हो सकते है बड़े नुक़सान, अगली बार कार को पार्क करने से पहले जान लेना ये ज़रूरी बातें

तेज धूप में (विशेष रूप से गर्मियों में) कार पार्क करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे कई नुकसान होते हैं।
 

तेज धूप में (विशेष रूप से गर्मियों में) कार पार्क करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे कई नुकसान होते हैं। धूप में कार पार्क करना बहुत से लोगों के लिए एकमात्र विकल्प है। ऐसे लोग तेज धूप को सीधे कार पर न पड़े, इसलिए कार पर कवर लगा सकते हैं। तेज धूप में कार पार्क करने के फायदे और नुकसान बताओ।

फायदे

सर्दियों में कार को धूप में खड़ा करने से कार का अंदरूनी हिस्सा गर्म रहता है, जिससे आप बैठकर आराम कर सकते हैं क्योंकि स्टीयरिंग और सीट्स ठंडे नहीं होते।धूप में कार को खड़ा करने से कार के अंदर की नमी कम होती है, जिससे गंध दूर होती है।

बरसात में यह अच्छा काम करता है। लेकिन हर दिन इसकी जरूरत नहीं होती।कार को धूप में खड़ा करने से उसकी सरफेस पर मौजूद कई प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस मर जाते हैं. लेकिन, इसके लिए भी कार को रोज-रोज धूप में पार्क करने की जरूरत नहीं है.

नुकसान

धूप में कार खड़ा करने से रंग फीका हो सकता है। कलर की शाइन धूप से बचती है। इससे रंग फेड होता है, जिसे आप पसंद नहीं करेंगे।कार को धूप में खड़ा करने से केबिन का तापमान बढ़ सकता है, जिससे आपको बैठते समय परेशानी होगी और एसी को कूलिंग में अधिक समय लगेगा। अगर कार में मोबाइल, टेबलेट या लेपटॉप आदि रखे हों और उसे धूप में ज्यादा देर के लिए पार्क किया जाए तो इन सामानों के खराब होने तथा इनमें आग लगने की संभावना बढ़ जाती है.